शिवजी का चमत्कारी मंदिर, दिन में 2 बार दर्शन देकर समुद्र में हो जाता है गायब, जानें क्‍या है रहस्‍य

आध्यात्म
Updated Aug 08, 2018 | 16:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Stambheshwar mahadev temple: भगवान शिव का यह अनोखा मंदिर गुजरात में है जो सागर के मध्य कैम्बे तट पर है। इस मंदिर की खास बात है कि यह दिन में दो बार समुद्र में डूब कर वापस निकल आता है।

stambheshwar mahadev temple
stambheshwar mahadev temple 

नई दिल्‍ली: भारत में ऐसे अनेक प्राचीन और चमत्कारी मंदिर हैं, जो अपनी खासियतों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। आपने शिव जी से जुड़े हुए कई चमत्कारों के बारे में सुना होगा। शिव जी के चमत्कार से जुड़ा एक मंदिर गुजरात में भी है। आइए हम उसके बारे में आपको बताते हैं।  

शिव का यह अनोखा मंदिर गुजरात के कैम्बे तट पर है। यह चमत्‍कारी मंदिर दिन में दो बार (सुबह और शाम) समुद्र में डूब जाता है और फिर प्रकट हो जाता है। यह मंदिर स्तंभेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां जानें, भगवान शिव के इस अनोखे मंदिर के बारे में... 

Also read: यहां दाढ़ी मूंछों वाले हनुमान जी करते हैं चमत्‍कार, मुस्लिम कारीगरों ने बनाया था मंदिर


दिन में दो बार समुद्र में गायब हो जाता है मंदिर 
यह मंदिर समुद्र की लहरों में अपने आप ही गायब हो जाता है और कुछ देर बाद फिर से बाहर निकल आता है। ऐसा दिन में सिर्फ दो बार ही होता है।

Alos read: एक अंग्रेज को बचाने से जुड़ी है इस श‍िव मंदिर की कहानी, पूरी होती है हर मनोकामना

 
A post shared by shekhar (@shekhuoninsta) on

 
A post shared by TaRuN MaKwNa (@makwana_______tarun) on

समुद्र करता है शिवलिंग का अभिषेक 
यह मंदिर समुद्र के जिस किनारे पर है उसमें दो बार ज्वार-भाटा आता है। इस वजह से समुद्र का पानी मंदिर में आकर शिवलिंग का दो बार अभिषेक कर वापस लौट जाता है। इस दौरान वहां पर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं होती है।  

150 साल पुराना है मंदिर 
स्तंभेश्वर महादेव मंदिर लगभग 150 साल पुराना है और मंदिर में स्थापित शिवलिंग 4 फीट ऊंचा है। 

कहा जाता है कि इस अनोखे मंदिर का निर्माण खुद शिव जी के पुत्र कार्तिकेय ने किया है। जब उनके द्वारा शिव के बड़े भक्त का वध हो जाता है तब उसकी गलती की क्षमा मांगने के लिए कार्तिकेय ने यह मंदिर बनवाया था। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर