Vastu Tips: ऑफिस टेबल का करें सोच समझकर चुनाव, कारोबार में होगा लाभ

Vastu Shastra: सभी सरकारी या निजी दफ्तरों में ऑफिस टेबल या डेस्क जरूर होते हैं। ऑफिस के टेबल से आपकी तरक्की जुड़ी होती है। वास्तु के अनुसार ऑफिस टेबल में कुछ बदलाव करने से आपको नौकरी-व्यवसाय में लाभ मिल सकता है।

Vastu Tips For Office Table
ऑफिस टेबल के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स कारोबार में होगा फायदा 
मुख्य बातें
  • कार्यक्षेत्र में लाभ के लिए वास्तु अनुसार रखें ऑफिस टेबल
  • ऑफिस टेबल में न रखें नकारात्मक पौधे
  • ऑफिस की टेबल पर न रखें लाल या काली रंगों की चीजें

Vastu Tips For Office Table: वास्तु शास्त्र में घर और ऑफिस में रखी है छोटी से बड़ी चीजों के महत्न के बारे में बताया गया है। इन चीजों की दशा और दिशा से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है। बात करें ऑफिस टेबल की तो निजी और सरकारी सभी दफ्तरों में ऑफिस टेबल या डेस्क जरूर होते हैं। आप अपने कार्य में कितनी तरक्की पा सकते हैं यह आपके मेहनत पर निर्भर करता है। लेकिन कभी कभी खूब मेहनत करने के बावजूद भी तरक्की नहीं मिलती। ऐसा वास्तु दोष के कारण होता है। वास्तु के अनुसार ऑफिस में अच्छा माहौल बनाने और कार्यक्षेत्र में तरक्की के लिए ऑफिस टेबल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आप नौकरी- व्यसाय में यदि तरक्की चाहते हैं तो सबसे पहले अपने ऑफिस टेबल में कुछ बदलाव करें। वास्तु के अनुसार आप ऑफिस टेबल में रखी चीजों में बदलाव करके कार्यक्षेत्र में तरक्की पा सकते हैं। जानते हैं वास्तु के अनुसार कैसा होना चाहिए ऑफिस टेबल और कारोबार में लाभ के लिए ऑफिस टेबल में क्या रखें क्या हटाएं।

किस दिशा में होना चाहिए ऑफिस टेबल

वास्तु में दिशा का विशेष महत्व होता है और दिशा से ही आपकी तरक्की निर्भर करती है। क्योंकि उचित दिशा में रखी गई चीजों से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और इसका लाभ आपको मिलता है। बात करें ऑफिस टेबल या डेस्क की तो, ऑफिस में अपनी टेबल-कुर्सी इस तरह लगाएं कि आपकी पीठ दीवार की तरफ हो। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पीठ कार्य करते वक्त मुख्य द्वार, खिड़की या फिर उत्तर-ईशान दिशा की ओर न हो।

ऑफिस टेबल में क्या न रखें

ऑफिस टेबल पर लाल और काली रंगों की चीजों को रखने से बचना चाहिए। साथ ही टेबल पर नुकीली चीजें जैसे सुई और कैंची न रखें। जरूरत से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सामान, फिल्मी पोस्टर, वीडियो गेम, रद्दी फाइल या अखबार, झूठे खाने की प्लेट और नकारात्मक पौधे टेबल पर न पड़े। क्योंकि इसका असर आपके कार्य पर पड़ सकता है।

Also Read: Hanuman Chalisa Niyam: हनुमान चालीसा पढ़ने वाले भूलकर भी ना करें ये पांच गलतियां, वरना पड़ेगा पछताना

ऑफिस टेबल में क्या रखें

ऑफिस टेबल पर रखी गई चीजों का प्रभाव भी आपके कार्य पर पड़ता है। टेबल में उत्तर-पूर्व दिशा में क्रिस्टल का पेपर वेट रखना चाहिए। ऑफिस टेबल पर उत्तर दिशा में पानी की एक भरी बोतल रख सकते हैं। अगर आपको टेबल पर कुछ जरूरी फाइलें या पुस्तकें रखनी है तो इसे दाईं ओर रखें। ऑफिस टेबल पर आप फूलों का गुलदस्ता या पौधे रख सकते हैं।

Also Read: Rinmochak Mangal Stotra: सिर से नहीं उतर रहा कर्ज का बोझ, ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का करें जाप और देखिए चमत्कार

कैसा होना चाहिए ऑफिस टेबल

ऑफिस टेबल, जर्मन, लोहे, एल्युमिनियन धातु के न हो इस बात का खास ध्यान रखें। ऑफिस टेबल अच्छी लकड़ी की बनी हो। इसके लिए शीशम, सागौन या अखरोट की लकड़ी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसका भी ध्यान रखें टेबल टूटी-फूटी न हो। यदि टेबल हिलने वाली हो तो इसे बदलें या फिर तुरंत मरम्मत कराएं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर