शंकर भगवान की इन बातों को जीवन में उतारकर पायें सफलता

आध्यात्म
Updated Sep 07, 2017 | 14:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शंकर भगवान की पूजा करने से जीवन में ना सिर्फ सुख समृद्धि मिलती है बल्कि उनकी कृपा से वयक्ति जीवन में सफलता भी पाता है, भगवान शंकर से जुड़ी तमाम ऐसी बातें हैं जिनसे आप जीवन को सुंदर तो बना ही सकते हैं साथ ही जीवन की कई परेशानियों से भी आसानी से निबट सकते हैं. इन बातों को अपनी जिंदगी में आत्मसात करने के बाद आप जीवन में सफलता पा सकते हैं.

 तस्वीर साभार: TOI Archives

नई दिल्ली: शंकर भगवान की पूजा करने से जीवन में ना सिर्फ सुख समृद्धि मिलती है बल्कि उनकी कृपा से वयक्ति जीवन में सफलता भी पाता है, भगवान शंकर से जुड़ी तमाम ऐसी बातें हैं जिनसे आप जीवन को सुंदर तो बना ही सकते हैं साथ ही जीवन की कई परेशानियों से भी आसानी से निबट सकते हैं. इन बातों को अपनी जिंदगी में आत्मसात करने के बाद आप जीवन में सफलता पा सकते हैं.

शंकर भगवान अपने भक्तों पर सदैव ही कृपा करते हैं और उनका कल्याण करते हैं, भगवान शंकर की भक्ति से मानव का कल्याण होता है और उसे शंकर भगवान की कृपा से जीवन में आने वाले तमाम उतार चढ़ाव से लड़ने में भी सहायता मिलती है.

यहां हम आपके बता रहे हैं कि किस प्रकार भगवान शंकर जी से जुड़ी बातों को अपनाकर कल्याण कर सकते हैं-

शांत रहकर करें कार्यों को- भगवान शिव को महायोगी कहा जाता है. वह घंटों और युगों तक ध्यान अवस्था में रहते हैं और ध्यान में मानव कल्याण के लिए कार्य करते हैं. यदि आप उनकी इसी सीख से शांत रहकर अपने कार्य को करते रहें तो सफलता मिलेगी.

अपनी इच्छाएं को रखें सीमित- भगवान शिव संन्यासियों की तरह जीवन जीते हैं वह इच्छाओं से परे हैं कहा गया है कि इच्छाओं का कभी अंत नहीं होता यानि जो आपके पास है उसमें ही हंसी-खुशी जिंदगी जीएं तो जीवन स्वर्ग की तरह हो जाएगा. यदि कोई शिवजी की इन बातों को आत्मसात करे तो उसे सफलता जरुर मिलेगी क्योंकि जब आपकी इच्छायें सीमित होंगी तो आपका मन भी शांत रहेगा.

आत्म नियंत्रण है बेहद जरूरी- भगवान शिव शांत भी रहते हैं और विनाशकारी भी, लेकिन वह अपने ऊपर पूरा आत्मनियंत्रण रखते हैं, आत्मनियंत्रण जीवन में हर समय काम आता है, आत्मनियंत्रण के माध्यम से ही हम अपने चित्त को शांत रखते हुए हम कोई कार्य करते हैं तो उसमें सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि तब आप किसी भी फैसले को ज़म्मेदारी से ले सकते हैं

ना होने दें नकारात्मकता को हावी- भगवान शिव से हम नकारात्मकता को लेकर काफी कुछ सीख सकते हैं, शंकर जी ने दुनिया बचाने के लिए समुद्र मंथन से निकले जहर को अपने कंठ में सुशोभित किया. इससे तमाम तरह की नकारात्मकता का अंत हुआ और दुनिया का सर्वनाश होने से बच गया. 

इसे इस तरह से समझें कि यदि  हम भी अपने आस-पास मौजूद नकारात्मकता यानी बुराई का अंत करें तो सकारात्मक माहौल में काम करने से हमें कार्यों में सफलता तो मिलेगी ही साथ ही आपकी अलग पहचान भी बनेगी.

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर