Astro Tips: स्वास्थ्य और विवाह में आ रही बाधा? तो जरूर अपनाएं हल्दी के ये अचूक टोटके 

उपाय-टोटके
Updated Aug 18, 2019 | 12:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, ये तो सभी जानते हैं। क्या आपको ये भी पता है कि हल्दी आपके ऊपर आए संकट को भी हरने वाली होती है? हल्दी से जुड़े कुछ उपाय आपकी समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

 turmeric
turmeric   |  तस्वीर साभार: Getty Images

हर रसोई में हल्दी एक महत्वपूर्ण मसाले के रूप में प्रयोग होती है। हल्दी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। आम बीमारियों में ही नहीं कैंसर तक में हल्दी का प्रयोग करना बेहद जरूरी होता है। जिस तरह से हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद होती है उसी तरह से ये आपके बहुत से बिगड़े काम को भी बनाने में सहायक होती है। धार्मिक काम में हल्दी का बहुत महत्व होता है। हर शुभ काम में हल्दी का होना जरूरी होता है।

विवाह से लेकर गृह प्रवेश या पूजा सब में हल्दी का होना जरूरी होता है। इन सब से इतर हल्दी आपकी कई समस्याओं का निवारण भी कर देती है। यह समस्याओं को हर कर आपके सामने कई रास्ते खोलती है। विवाह में अड़चन आ रही हो, मनचाही शादी करना चाहते हो या रोग से मुक्ति चाहते हैं तो आपको हल्दी के कुछ प्रयोग जरूर करने चाहिए। हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से है और बृहस्पति विवाह, संतान और सुख-समृद्धि देने वाला ग्रह होता है। तो आइए जानें हल्दी के सरल उपाय।

  1. यदि आपका बृहस्पति कमजोर है तो आपको गुरुवार को भगवान बृहस्पति की पूजा करने के बाद अपनी कलाई या गले में कच्ची हल्दी का टीका जरूर लगाना चाहिए। चाहे तो आप कच्ची हल्दी धारण भी कर सकते हैं।
  2. यदि आपको लंबे समय से बीमारी परेशान कर रही तो आप हल्दी का दान करना शुरू करें। गुरुवार से ये दान शुरू करें और कम से कम 21 गुरुवार यह काम करें।
  3. यदि आपके विवाह में अड़चन आ रही हो तो आप हल्दी का तिलक लगाना शुरू कर दें।
  4. यदि आपके घर में नकारात्मक शक्तियां हो तो आपको अपने घर की बाउंड्री की दीवार पर हल्दी से एक रेखा बनानी होगी। इससे घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा।
  5. करियर में सफलता पाने और मानसिक शांति के लिए आप नहाने के पानी में हल्दी डाल कर नहाया करें।
  6. यदि आपके विवाह में अड़चन आ रही तो आप गुरुवार को श्री गणेश जी के चरण में हल्दी चढ़ाना शुरू कर दें।
  7. किसी गुरुवार को आप मां लक्ष्मी और विष्णु जी की प्रतिमा के पीछे हल्दी एक कागज में रख कर छुपा दें। इससे आपका विवाह जल्दी होगा।
  8. यदि आपको मनचाहा वर या वधु चाहिए तो आप सूर्य को जल देना शुरू कर दे और उसमें हल्दी डाल कर जल दें।

हल्दी के ये अचूक उपाय आपको आपकी समस्या से निजात दिलाने में बेहद कारगर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर