Stop Negative Thoughts: मन में आ रहे नेगेटिव विचार को ऐसे करें दूर, इन बातों को करें अमल, रहेंगे हमेशा खुश

Positive Thoughts: लोग अपनी लाइफ में काफी सिमट कर रह गए हैं। एकदूसरे से मिलने या बात करने तक का समय उनके पास नहीं होता है। यही वजह है कि लोग अब तनाव में रहने लगे हैं। ऐसे में पॉजिटिव रहना बेहद जरूरी है।

stop my negative thoughts
stop my negative thoughts 
मुख्य बातें
  • नेगेटिव विचारों को आने से इस तरह रोकें।
  • नेगेटिव बातों से लोग इस तरह प्रभावित हो जाते हैं कि डिप्रेशन में चले जाते हैं।
  • इन बातों को अमल करें, जीवन में हमेशा रहेंगे खुश।

खुशी और गम दोनों ही जीवन का एक हिस्सा है। खुशियां जब तक हमारे जीवन में होती है लोग नकारात्मक चीजों से दूर रहते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि खुशी हर वक्त आपके साथ हो। बता दें कि कई बार छोटी-छोटी बातों के बारे में इतना सोच लेते हैं कि हम नकारात्मक हो जाते हैं। जिससे निकलने में काफी वक्त लग जाता है। वहीं ऐसे भी लोग हैं, जो नकारात्मक बातों से निकल ही नहीं पाते और बाद में वह डिप्रेशन की ओर चले जाते हैं।

नेगेटिव होने के बाद लोगों को अच्छी चीजे गलत लगने लगती हैं और वह कुछ ऐसा कर जाते हैं, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं होती। बता दें कि इन नेगेटिव विचारों को रोकने की जरूरत है और इसके खिलाफ कुछ ऐसा कदम उठाए कि यह फिर से आपके पास कभी न आए।

अपने विचारों को पॉजिटिव रखना एक टास्क हो गया है, क्योंकि बहुत कम ही लोग हैं, जो आपको पॉजिटिव रहने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको भी लगातार नेगेटिव विचार आ रहे हैं तो इसे तुरंत रोकें और इन उपाय के जरिए खुद को पॉजिटिव रखें।

  • कोशिश करें कि आसपास के लोग पॉजिटिव विचार वाले हो। जो आपको अच्छा सोचने के लिए मजबूर करें। कई बार ऐसा होता है जब आप किसी बड़ी मुश्किल में हैं, लेकिन उसे पॉजिटिव होकर सोचे तो रास्ता अपने आप निकल आता है।
  • जिदंगी को एक गेम की तरह होती है, जहां हार और जीत का फंडा नहीं होता। यहां सिर्फ हालातों से सीखते हैं और अनुभव हासिल करते हैं। ऐसे में जब कोई गलती हो तो उससे सीख लें और आगे बढ़ें।
  • इस वक्त तनाव भरी जिंदगी में मेडिटेशन एक मात्र स्त्रोत है खुद को शांत रखने का। ऐसे में आपके मन में लगातार बुरे ख्याल आ रहे हैं तो कोशिश करें रोजाना कुछ देर तक मेडिटेशन करें। इससे मन को शांति मिलेगी और बेहतर सोच पाएंगे।
  • कई लोग हैं जो भविष्य के बारे में सोच कर चलते हैं। ऐसे में भविष्य नहीं बल्कि आज में जीएं और आज के बारे में सोचें। अगर आप आज में रहकर काम करेंगे तो ही आपको फल भी मिल पाएगा।
  • ऐसे लोगों से दूर रहने कि कोशिश करें जो दूसरों में कमियां निकालते हैं। क्योंकि कुछ लोगों को आदत होती है दूसरों में कमियां निकलने की और उनके इस आदत से आपका आत्म विश्वास नीचे गिर सकता है। ऐसे में इस तरह के लोगों से दूरी बनाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर