Ratna Jyotish: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए चांदी या मोती, होता है बड़ा नुकसान 

उपाय-टोटके
Updated Nov 15, 2019 | 07:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यदि आप चांदी (Silver) या मोती (pearls) पहनने जा रहे तो, इसे पहनने (Wearing) से पहले कुछ बातें जरूर जान लें। चांदी और मोती हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती है।

Rules for wearing pearls
Pearl Ring  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • चंद्र कुंडली पर हावी हो तो मोती और चांदी न पहनें
  • अति भावुक और क्रोधी लोगों को मोती-चांदी नहीं पहननी चाहिए
  • चंद्र अगर हावी हो तो चांदी या मोती का दान भी न करें

चांदी और मोती लोग फैशन में या तो ग्रहों को शांत या उनके प्रभाव को बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन आपको पता है ये दो रत्न ऐसे हैं जो फायदा भी करते हैं और नुकसान भी खूब करते हैं। याद रखें चांदी और सोना कुछ जातकों के लिए भारी होता है। ज्योतिष में चांदी या मोती का संबंध चंद्रमा और शुक्र से है। दोनों ही शरीर के जल तत्व और कफ को नियंत्रित करते हैं। इनके प्रयोग से मन मजबूत और दिमाग तेज होता है। 

साथ ही चंद्रमा की समस्याओं को शांत किया जा सकता है, लेकिन कुछ ग्रह और नशत्रों की दशा चांदी या मोती पहनने से और बिगड़ जाती है और इससे फायदे की जगह इंसान को नुकसान होने लगता है। वहीं कुछ लोगों के लिए ये दो रत्न पहनना पूरी तरह से मना होता है। तो आइए जानें कि चांदी या मोती पहनने से पहले किन बातों को जानना जरूरी है और किन लोगों को इससे दूरी बना कर रखनी चाहिए।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by MACdesigns (@mac.designs) on

 

चांदी और मोती से इन जातकों को हमेशा दूर रहना चाहिए

1. चांदी और मोती ऐसे लोगों को कभी धारण नहीं करना चाहिए जो अत्यधिक भावुक होते हैं या जिन लोगों में क्रोध बहुत होता है। यदि ऐसे लोग इन रत्नों को धारण करते हैं तो उनमें भावनाएं और क्रोध की और बढ़ोतरी होने लगती है।

2. चंद्रमा को ध्यान में रखते हुए इन दो रत्नों का पहना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार चंद्र यदि 12वें या 10वें घर में बैठा हो तो ऐसे जातकों को कभी भी मोती या चांदी नहीं पहननी चाहिए।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by DREAM AVENUE Jewelry (@dajewelry.id) on

 

3. कुछ लग्न राशियों के जातकों को भी मोती और चांदी से दूरी बना कर रखनी चाहिए। ज्योतिष के अनुसार ही वृष, मिथुन, कन्या, मकर और कुम्भ लग्न के लिए मोती या चांदी बिलकुल नहीं पहनना चाहिए।

4. शुक्र, बुध, शनि जिनपर हावी हो उन्हें भी चांदी या मोती धारण नहीं करना चाहिए।

5. याद रखें कि किसी भी रत्न को पहने के लिए धातु निर्धारित है। साथ ही कुछ रत्न के साथ कुछ रत्न नहीं पहनने चाहिए। जैसे मोती के साथ हीरा, पन्ना, नीलम और गोमेद धारण बिलकुल नहीं करना चाहिए। मोती के साथ पीला पुखराज और मूंगा ही धारण किया जा सकता है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Karen Deakin Antiques (@karendeakin.antiques) on

 

6. जिन लोगों का मन हमेशा अशांत रहता हो या जिनकी कुंडली में चंद्र नीच का हो उन्हें चांदी या मोती बिलकुल नहीं पहनना चाहिए। साथ ही जिनकी प्रकृति शीत की है उनहें भी इनसे दूरी बना कर रखनी चाहिए।

7. मेष, सिंह और धनु राशि वालों को चांदी नहीं पहननी चाहिए।

8. कुंडली में यदि चंद्र अशुभ प्रभाव दे रहा हो तो चांदी या मोती का न दान करें न किसी से लें।

तो अब चांदी या मोती धारण करने से पहले अपनी कुंडली और ग्रहों कि स्थिति की जांच जरूर कर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर