Rath Saptami 2021: इस साल कब मनाई जाएगी रथ यानी अचला सप्‍तमी, देखें सूर्य जयंती की त‍िथि व शुभ मुहूर्त

हर वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन सूर्य जयंती या रथ सप्तमी मनाई जाती है। इस दिन भगवान सूर्य की विधि अनुसार पूजा की जाती है।

achala saptami 2021, rath saptami 2021, Surya Jayanti 2021, Surya jayanti, surya jayanti 2021, surya jayanti date, surya jayanti significance, surya jayanti importance, rath saptami, rath saptami significance, सूर्य जयंती 2021, रथ सप्तमी
रथ सप्तमी 
मुख्य बातें
  • 19 फरवरी को मनाई जाएगी सूर्य जयंती
  • इस दिन सूर्य देव की की जाती है पूजा
  • सूर्य देव अपने भक्तों को अच्छी सेहत का देते हैं वरदान

हिंदू धर्म के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस सप्तमी तिथि के दिन भगवान सूर्य ने पहली बार विश्व को अपने तेज से प्रकाशित किया था। हिंदू धर्म में इस तिथि को अचला सप्तमी, रथ सप्तमी और आरोग्य सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार यह कहा जाता है कि पिछले सात जन्मों के पापों को दूर करने के लिए सूर्य जयंती यानी रथ सप्तमी के दिन रथारूढ़ सूर्य नारायण की पूजा-अर्चना विधि अनुसार की जाती है। इस वर्ष 19 फरवरी को सूर्य जयंती मनाई जाएगी। कहा जाता है कि इस दिन सूर्य भगवान की पूजा करने से लोग वैभवशाली बनते हैं और ताउम्र निरोग रहते हैं। 

यहां जानिए सूर्य जयंती की तिथि, मुहूर्त और महत्व।

तिथि और शुभ मुहूर्त

सूर्य जयंती 2021 तिथि: - 19 फरवरी 2021

सूर्य जयंती तिथि प्रारंभ: - 18 फरवरी 2021 (08:17 से लेकर)

सूर्य जयंती तिथि समाप्त: - 19 फरवरी 2021 (10:58 तक)

क्या है सूर्य जयंती या रथ सप्तमी का महत्व? 

कहा जाता है कि सूर्य जयंती या रथ सप्तमी का दिन आरोग्यदायक होता है। सूर्य जयंती के दिन भगवान सूर्य की पूजा करना बहुत फलदायक माना जाता है। सूर्यदेव अपने भक्तों को अच्छी सेहत के साथ खुशाल जीवन का वरदान देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य जयंती के दिन भगवान सूर्य की आराधना करने से भक्त सभी रोगों से मुक्त हो जाते हैं। 

इस दिन लोग सूर्योदय से पहले उठ जाते हैं और सूर्यदेव को जल अर्पित करते हैं। इस दिन सूर्य की ओर चेहरा करके पूजा करने से चर्म रोग से छुटकारा मिलता है। मान्यताओं के अनुसार यह कहा जाता है कि सूर्य देव की पूजा करने से बाप और बेटे का रिश्ता मजबूत होता है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर