Vinayaka Chaturthi june 2020: बड़े संयोग वाली है 24 जून की व‍िनायक चतुर्थी, इस व‍िध‍ि से करें पूजन

Vinayaka Chaturthi June 2020: 24 जून को व‍िनायक चतुर्थी बुधवार के द‍िन आ रही है। इस द‍िन को गणेश भगवान का द‍िन माना जाता है। ऐसे में इस व‍िनायक चतुर्थी का खासा महत्‍व है।

vinayaka chaturthi june 2020 date sanjog time muhurat puja vidhi prasad bhog and other details
vinayaka chaturthi : जानें 24 जून की चतुर्थी का महत्‍व  |  तस्वीर साभार: YouTube
मुख्य बातें
  • व‍िनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की व‍िध‍िवत पूजा की जाती है
  • विनायक चतुर्थी हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को आती है
  • इस दिन भगवान गणेश को उनके प्रिय वस्तुएं अर्पित करना लाभकारी माना जाता है

Vinayaka Chaturthi June 2020: बुधवार के द‍िन को भगवान गणेश को खासतौर पर समर्प‍ित क‍िया गया है। वहीं व‍िनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi) पर भी गणपत‍ि की पूजा की जाती है। ऐसे में 24 जून की व‍िनायक चतुर्थी को महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है क्‍योंक‍ि ये व्रत बुधवार के द‍िन ही आ रहा है। इस तरह गणपति पूजन का महत्‍व दोगुना हो गया है। 

बता दें क‍ि हर मास में दो गणेश चतुर्थी व्रत आते हैं। जहां शुक्ल पक्ष में आने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। वहीं कृष्ण पक्ष में आने वाली चतुर्थी संकष्टी कहलाती है। विनायक चतुर्थी पर भक्‍त व्रत रखकर गणेश जी को प्रसन्‍न करते हैं और उनको उनका प्र‍िय भोग भी लगाते हैं। 

Vinayaka Chaturthi June 2020 Date
जून महीने की विनायक चतुर्थी 24 तारीख को है। इस द‍िन बुधवार है 

Vinayaka Chaturthi June 2020 Tithi
आषाढ़ शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी का प्रारंभ 24 जून को सुबह 10:14 बजे से होगा। वहीं यह त‍िथ‍ि 25 जून को सुबह 8:47 बजे समाप्‍त होगी। 

Vinayaka Chaturthi June 2020 shubh muhurat
अगर आप विनायक चतुर्थी पर पूजा कर रहे हैं तो 24 जून को सुबह 11:00 बजे से इसका शुभ मुहूर्त प्रारंभ होगा जो दोपहर 1:47 बजे तक रहेगा। 

Vinayaka Chaturthi Puja Vidhi
सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। अगर हो सके तो इस द‍िन लाल रंग के वस्त्र धारण करें। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। इसके बाद गणपत‍ि को आसन पर बैठाएं और कुमकुम, अक्षत, अबील, हल्दी, मेहंदी, सिंदूर, धूप, दीप से गणपति की पूजा करें। गणपति स्त्रोत का पाठ करना इस दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। पूजा में गणेश जी को मोदक और कुश का भोग जरूर लगाएं। प्रसाद में लड्डू भी शामिल कर सकते हैं। द‍िन में पूजन के बाद संध्‍या के समय गणेश जी के नाम का घी या तेल का एक दीपक भी जरूर जलाएं। 

Vinayaka Chaturthi Vrat Vidhi
भक्‍त एक बात पर ध्‍यान दें क‍ि विनायक चतुर्थी की पूजा दोपहर में ही की जाती है। अगर आप व्रत रख रहे हैं तो पूजा के बाद ही कुछ ग्रहण करें। वैसे भी इस दिन आपका आहार सात्विक होना चाहिए। पूजा के समय - ऊं गणेशाय नम: मंत्र का 108 बार जाप करें। अंत में गणेश आरती गाएं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर