Surya Grahan Video LIVE Streaming: समाप्‍त हुआ सूर्य ग्रहण, ऐसा दिखा 'रिंग ऑफ फायर'

व्रत-त्‍यौहार
Updated Dec 26, 2019 | 09:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Surya Grahan Video LIVE Streaming Today: आज लगने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक था जो दक्षिण भारत में बेहतर तरीके से देखा गया। भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर शुरू हुआ था।

Surya Grahan (Solar Eclipse) Videos live streaming
surya grahan live streaming  
मुख्य बातें
  • इस साल का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण आज लग रहा है
  • इस बार यह सूर्य ग्रहण दिखने में एक 'आग की अंगूठी' की तरह होगा
  • इसे देखने के लिये आप नासा की वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं

आज यानि 26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। भारत में सुबह 8 बजकर 4 मिनट से ग्रहण दिखेगा। इसे हम भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, फीलीपींस, सऊदी अरब और सिंगापुर में देख सकते हैं। हालांकि, नई दिल्ली, पुणे, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, नागपुर, इंदौर, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, सूरत भोपाल, विशाखापत्तनम, लुधियाना और आगरा के निवासी केवल आंशिक सूर्य ग्रहण देखेंगे। सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखना हानिकारक हो सकता है इसलिये अगर आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी देख सकते हैं। 

26 दिसंबर का सूर्य ग्रहण - इस वर्ष होने वाला तीसरा सूर्य ग्रहण होगा जो कि कई चैनलों द्वारा YouTube पर लाइव किया जाएगा। सूर्य ग्रहण को आप ऑनलाइन नेटवर्क Slooh.com पर देख सकते हैं, जहां इसकी लाइवस्ट्रीमिंग होगी। यहां देखें आज लगने वाले सूर्य ग्रहण की लाइवस्ट्रीमिंग: 

Surya Grahan Today Video

सूर्य ग्रहण का समय
इस साल का सूर्य ग्रहण का समय 26 दिसंबर यानि की पौष मास की अमावस्या पर सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर लगेगा। जो 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म होगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया था, लेकिन तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई भी देगा और इसका असर राशियों पर पड़ेगा। 

 

 

 

 

क्या है सूतक काल का समय?
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूतक काल का समय सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। यानि की इस बार सूतक काल 25 दिसंबर को शाम 5 बजकर 31 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा और अगले दिन यानि की 26 दिसंबर को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म होगा। 

 

क्‍योंं कहते हैं इसे 'रिंग ऑफ फायर'
26 दिसंबर का सूर्य ग्रहण वह है जिसे 'अंगूठी जैसा सूर्य ग्रहण' के रूप में जाना जाता है। मूल रूप से इसका मतलब है कि सूर्य और चंद्रमा एक तरह से 'रिंग ऑफ फायर' की पॉजिशन में होंगे। इसमें चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को कवर नहीं कर पाएगा और इसलिए सूर्य के किनारे रोशन होंगे।

साल 2020 में कुल कितने ग्रहण लगेंगे
साल 2020 में कुल 6 ग्रहण लगेंगे। इनमें से 4 चंद्र ग्रहण हैं और 2 सूर्य ग्रहण हैं। साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगेगा। 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा, जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण 14 द‍िसंबर को लगेगा और 15 द‍िसंबर तक चलेगा।

कैसे देखें सूर्यग्रहण का लाइव स्ट्रीम
आप थारूलोवा डिजिटल के यूट्यूब चैनल पर 2019 के अंतिम सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीम का ऑनलाइन अनुसरण कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए YouTube लिंक पर टैप करके लाइव अपडेट भी पकड़ सकते हैं।

हालाँकि, यदि आप इसे सीधे आकाश से देख रहे हैं, तो आपको सुरक्षा के लिए अपने साथ एक ग्रहण-देखने वाला चश्मा या अन्य पेशेवर उपकरण रखना चाहिए। आपको कभी भी नंगी आंखों से ग्रहण नहीं देखना चाहिए। सूर्य ग्रहण देखने के दौरान इन एहतियाती उपायों को छोड़ना आपकी आंखों में स्थायी चोट का कारण हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर