CWG 2022 टेबल टेनिस: अचंता शरत कमल और साथियान की जोड़ी ने जीता रजत, श्रीजा कांस्य से चूकीं

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 07, 2022 | 20:37 IST

टेबल टेनिस में भारत की अचंता शरत कमल और जी साथियान पुरुष युगल जोड़ी गोल्ड मेडल जीतने से चूक गई। उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा। 

Sharath Kamal and Sathiyan Gnanasekaran
शरथ कमल और जी साथियान  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • फाइनल में भारतीय जोड़ी को मिली 3-2 के अंतर से हार
  • आखिरी गेम में इंग्लैंड की जोड़ी भारतीयों पर भारी पड़ी
  • श्रीजा अकुला को महिला एकल कांस्य पदक मुकाबले में मिली हार

बर्मिंघम: भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल और जी साथियान ने राष्ट्रमंडल खेलों की पुरूष युगल स्पर्धा में रजत पदक जीता जबकि श्रीजा अकुला महिला एकल में कांस्य पदक से चूक गईं। शरत कमल और साथियान को इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहाल और लियाम पिचफोर्ड ने बेहद रोमांचक मुकाबले में 3 -2 (8- 11, 11-8, 11-3, 7-11, 11-4) से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

निर्णायक गेम में भारी पड़ी इंग्लैंड की जोड़ी
भारतीय जोड़ी ने शानदार शुरुआत करते हुए पहला गेम 11-8 से जीत लिया था लेकिन मेजबान जोड़ी ने जल्दी ही वापसी करके स्कोर बराबर कर दिया। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने तीसरा गेम जीतकर बराबरी की लेकिन भारतीय जोड़ी ने फिर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। निर्णायक आखिरी गेम में इंग्लैंड की जोड़ी भारतीयों पर भारी पड़ी।

श्रीजा को कांस्य पदक मुकाबले में मिली हार 
इससे पहले श्रीजा अकुला को महिला एकल कांस्य पदक प्लेऑफ में ऑस्ट्रेलिया की यांग्जी लियू से 3-4 से हार का सामना करना पड़ा। श्रीजा को डेढ़ घंटे से ज्यादा चले मुकाबले में वापसी करने के बावजूद 11-3, 6-11, 2-11, 11-7, 13-15, 11-9, 7-11 से हार गयीं। हैदराबाद की खिलाड़ी ने नर्वस लियू के खिलाफ अच्छी शुरुआत कर पहला गेम 11-3 से जीत लिया।

लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने वापसी करते हुए आक्रामकता दिखायी और दूसरे गेम को 11-6 से जीतकर बराबरी पर आ गयीं और उन्होंने तीसरा गेम भी 11-2 से जीतकर बढ़त बना ली। पर श्रीजा ने हार नहीं मानने का जज्बा दिखाते हुए चौथा गेम 11-7 से जीत लिया। अब दोनों 2-2 की बराबरी पर थी लेकिन लियू पांचवें गेम में 15-13 से जीतकर बढ़त बनाने में कामयाब रहीं।

वापसी करके भी हारीं श्रीजा
पर छठे गेम में श्रीजा ने अपनी ‘क्लास’ दिखायी और 1-7 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इसे 11-9 से जीत लिया। लेकिन निर्णायक गेम में वापसी के बावजूद श्रीजा हार गयीं। उन्होंने 1-6 से पिछड़ने के बाद इसे 5-8 कर दिया था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीत लिया।

अब शरत कमल पुरुष एकल सेमीफाइनल में ड्रिंकहाल से और साथियान पिचफोर्ड से खेलेंगे। शरत कमल और श्रीजा की जोड़ी मिश्रित युगल फाइनल में मलेशिया के जीवन चुंग और कारेन लाइने से खेलेगी।

अगली खबर