दिव्‍या काकरण, सरिता और पिंकी ने एशियाई रेसलिंग चैं‍पियनशिप में जीते गोल्‍ड मेडल

Divya Kakran wins gold medal: दिव्‍या काकरण एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बनीं। नवजोत कौर पहली भारतीय महिला पहलवान थीं।

divya kakran
दिव्‍या काकरण 
मुख्य बातें
  • दिव्‍या काकरण एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बनीं
  • दिव्‍या ने 68 किग्रा भार वर्ग में अपने सभी चारों मुकाबले जीते
  • नवजोत कौर एशियाई चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं

नई दिल्‍ली: दिव्‍या काकरण ने गुरुवार को एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीता। वह इस स्‍पर्धा में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बनीं। जूनियर वर्ल्‍ड चैंपियन नरुहा मत्‍सुयूकी के खिलाफ फॉल के आधार पर जीतने सहित दिव्‍या ने अपनी सभी बाउट जीती। दिव्‍या ने शक्ति का जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए 68 किग्रा भार वर्ग के अपने सभी चारों मुकाबले जीते। यह प्रतिस्‍पर्धा राउंड रॉबिन प्रारूप के हिसाब से खेली गई थी। 

नवजोत कौर एशियाई चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थीं। उन्‍होंने 2018 में किर्गिस्‍तान के बिशकेक में 65 किग्रा भार वर्ग में गोल्‍ड मेडल पर कब्‍जा किया था। भारत के लिए सरिता मोर (59 किग्रा), पिंकी (55 किग्रा) और निर्मला देवी (50 किग्रा) ने फाइनल में पहुंचकर कम से कम सिल्‍वर मेडल पक्‍का कर दिया है।

बता दें कि इस स्‍पर्धा में चीनी रेसलर्स हिस्‍सा नहीं ले सके जबकि जापान ने अपने सर्वश्रेष्‍ठ पहलवानों को नहीं भेजा था। एशियन गेम्‍स की ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट दिव्‍या ने कजाकस्‍तान की एलबिना कैरजेलीनोवा को मात देकर अपने अभियान की शुरुआत की। इसके बाद उन्‍होंने मंगोलिया की डेलजेरमां एंखसाईखान को मात दी।

ऐसे जीती दिव्‍या

मंगोलिया की पहलवान के खिलाफ दिव्‍या का डिफेंस थोड़ा कमजोर नजर आया, लेकिन वह बाजी पलटने में कामयाब रहीं। तीसरे राउंड में दिव्‍या ने उज्‍बेकिस्‍तान की अजोदा एसबरजेनोवा को मात दी। उन्‍होंने लगातार रोल लगाकर 4-0 की बढ़त बनाई और अपने विरोधी को केवल 27 सेकंड में मात दी। फिर जापानी जूनियर विश्‍व चैंपियन के खिलाफ दिव्‍या ने बाएं पैर से मजबूत हमला करते हुए 4-0 की बढ़त बनाई और टेकडाउन किया। 

जापानी पहलवान ने दूसरे पीरियड में मजबूत शुरुआत की और भारतीय पहलवान के बाएं पैर पर निशाना साधकर स्‍कोर 4-4 से बराबर किया। हालांकि, दिव्‍या ने जल्‍द ही दमदार मूव किया और फॉल के आधार पर जीत दर्ज की। इसके बाद दिव्‍या अपने कोच के साथ मैट पर ही जश्‍न मनाने लगी और बाद में रेफरी ने आधिकारिक रूप से उन्‍हें विजेता घोषित किया। दिव्‍या ने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।

सरिता मोर ने स्वर्ण पदक जीता

भारतीय पहलवान सरिता मोर ने गुरुवार को यहां एशियाई चैंपियनशिप के महिला 59 किग्रा फाइनल में मंगोलिया की बातसेतसेग को 3-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। वर्ष 2017 में 58 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने के बाद पहले एशियाई प्रतियोगिता में खेल रही सरिता ने अपने पहले दो मुकाबलों में कजाखस्तान की मदीना बाकरजिनोवा और किर्गिस्तान की नजीरा मार्सबेकजी को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया और फिर जापान की यूमी कोन को 10-3 से शिकस्त दी।

पिंकी ने एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की पहलवान पिंकी ने गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के महिला 55 किग्रा फाइनल में मंगोलिया की डुलगुन बोलोरमा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में बोलोरमा को 2-1 से हराया और इस टूर्नामेंट के इतिहास में स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने पहले दौर में उज्बेकिस्तान की शाकिदा अखमेदोवा को चित किया, लेकिन वह अगले दौर में जापान की काना हिगाशिकावा से हार गई। पिंकी ने इसके बाद सेमीफाइनल मे मारिना जुयेवा को 6-0 से शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

निर्मला फाइनल में हारी

भारतीय पहलवान निर्मला देवी गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के महिला 50 किग्रा फाइनल में जापान की मिहो इगारशी के खिलाफ करीबी मुकाबले में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। राष्ट्रमंडल खेल 2010 की रजत पदक विजेता निर्मला को खिताबी मुकाबले में इगारशी के खिलाफ 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी। हरियाणा की पहलवान ने इससे पहले मंगोलिया की मुंखनार बयामबासुरेन को 6-4 और उज्बेकिस्तान की दौलतबाइक यकशिममुरातोवा को तकनीकी दक्षता से हराया था।

अगली खबर