KBC-11: दुती चंद ने अमिताभ बच्चन को बताई अपनी दर्द भरी कहानी, जब लड़का मानकर किया था टीम से बाहर

स्पोर्ट्स
Updated Nov 02, 2019 | 10:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Dutee Chand in KBC: कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 11वें सीजन में शुक्रवार को एक खास एपिसोड हुआ जहां भारतीय एथलीट दुती चंद भी मौजूद रहीं। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ अपनी कहानी साझा की।

KBC
दुती चंद (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्लीः कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 11वें सीजन में शुक्रवार को 'कर्मवीर' एपिसोड के दौरान भारतीय खेल जगत की तीन हस्तियां मेहमान थीं। पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, भारतीय महिला धाविका हिमा दास और दुती चंद इस एपिसोड का हिस्सा बने। इस जोड़ी ने बारी-बारी जोड़ी बनाते हुए हॉट सीट संभाली और 12,50,000 की रकम जीती। इस दौरान महानायक अमिताभ बच्चन के साथ तमाम बातें भी हुईं। भारतीय धाविका दुती चंद ने अमिताभ के सामने अपनी जिंदगी के उन पलों को खुलकर साझा किया जिसने एक समय उनका करियर लगभग समाप्त कर दिया था।

अमिताभ बच्चन ने जब दुती चंद से उनके करियर के पुराने उतार-चढ़ाव व विवाद के बारे में पूछा तो दुती चंद भावुक हो गईं। उन्होंने खुलकर उन दिनों को याद किया। दुती चंद ने बताया कि कैसे 2014 में उन्हें अंतिम क्षणों में कॉमनवेल्थ गेम्स के भारतीय दल से इसलिए बाहर कर दिया गया था क्योंकि एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक उनका टेस्ट हुआ था और वो महिला एथलीट के रूप में नहीं खेल सकती थीं। जबकि उसी साल उन्होंने एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते थे।

दुती चंद ने कहा कि तमाम सफलताओं के बाद मैं कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में जाने की उम्मीद कर रही थी लेकिन अंतिम क्षणों में अजीब चीजें होने लगी थीं। कभी टेस्टिंग के लिए यूरीन सैंपल मांगा जाता, कभी खून मांगा जाता। मैंने डोपिंग टेस्ट के नाम पर सब कुछ उपलब्ध कराया और बाद में मुझे अंतिम क्षणों में कह दिया गया कि मैं कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नहीं जा सकती क्योंकि हायपरएंड्रोजेनिस्म (Hyperandrogenism) टेस्ट में वो फेल हो गई थीं। नियमों के मुताबिक इस टेस्ट में फेल होने का मतलब था कि उनके लड़की होने पर सवाल खड़े हो चुके थे और वो महिलाओं के वर्ग में नहीं खेल सकती थीं।

इसके बाद एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की व उनके द्वारा बनाए गए अजीब नियमों की खूब आलोचनाएं हुई। दुती चंद ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की और हिम्मत ना हारते हुए दुती चंद संघर्ष करती रहीं। अंत में उनकी जीत हुई और IAAF को अपने उन नियमों को निलंबित करने का आदेश दिया गया जिसकी वजह से दुती चंद या किसी अन्य महिला खिलाड़ी पर ऐसे सवाल उठाए जाएं।

दुती चंद एशियन गेम्स में दो सिल्वर मेडल, एशियन चैंपियनशिप में चार कांस्य पदक, एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक कांस्य पदक और एशियन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी हैं।

अगली खबर