Corona/Football: ईपीएल की शुरुआत से पहले हो रहे हैं ताबड़तोड़ कोरोना टेस्ट, अब 1195 खिलाड़ियों के टेस्ट हुए

EPL Coronavirus tests: इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) शुरू करने से पहले कोरोना वायरस से खिलाड़ियों को बचाने के मकसद से ताबड़तोड़ टेस्टिंग की जा रही है। छठे राउंड में 1195 खिलाड़ियों के टेस्ट हुए।

Manchester City players training for EPL
Manchester City players training for EPL  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के खौफ के बीच शुरू होने जा रहा है फुटबॉल
  • फुटबॉल जगत पर कोविड-19 का वार देखा जा चुका है
  • इंग्लिश प्रीमियर लीग में बहाली से पहले हो रहे हैं ताबड़तोड़ टेस्ट

लंदन: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया पर अपना वार किया है और खेल जगत भी इससे अछूता नहीं रहा है। ये सिर्फ इसके खौफ से रद्द व स्थगित होने वाले टूर्नामेंट व आयोजनों तक सीमत नही है, बल्कि सीधे इससे जुड़े खिलाड़ियों और स्टाफ से संबंधित भी है। कई खेलों के खिलाड़ी भी कोविड-19 की चपेट में आए हैं। तमाम खेलों में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जो खेल नजर आ रहा है, वो फुटबॉल ही है। दुनिया के इस सबसे चर्चित खेल की तमाम बड़ी लीग इससे प्रभावित होती दिख रही हैं क्योंकि तमाम खिलाड़ी अब तक संक्रमित पाए गए हैं। अब फैसला लिया गया है कि अलग-अलग चरणों में खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा। 

छठे राउंड में किए गए 1195 टेस्ट

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में छठे राउंड में किए गए कोविड-19 टेस्ट में एक भी मामला पॉजिटिव नहीं आया है। ईपीएल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को 1195 खिलाड़ियों और स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट किया गया। लीग ने ये भी बताया कि पहले पांच राउंड में करीब 5079 टेस्ट किए जा चुके हैं, जिसमें 13 केस पॉजिटिव पाए गए थे।

इस तारीख को होगी ईपीएल की बहाली 

कोविड-19 की वजह से इंग्लिश प्रीमियर लीग मार्च से ही स्थगित हुई पड़ी हुई है इसलिए अब आखिरकार एहतियात बरतते हुए इसको शुरू करने का फैसला लिया गया है। आगामी 17 जून से फिर से इसकी शुरुआत होगी। पहला मैच एस्टन विला और शेफील्ड युनाइटेड के बीच तथा दूसरा मैच मैनचेस्टर सिटी तथा आर्सेनल के बीच खेला जाएगा।  इस दौरान खिलाड़ियों को कई नियमों का पालन करना होगा ताकि वे संक्रमण से बचे रहें।

लिवरपूल 30 साल बाद खिताब जीतने के करीब

लीग की अंकतालिका में टॉप पर चल रही लिवरपूल की टीम इस समय 25 अंकों का फासला बनाए हुई है। टीम 30 साल बाद खिताब जीतने की दौड़ में सबसे आगे चल रही है। सीजन फिर से बहाल होने के बाद लिवरपूल को अपना पहला मुकाबला 21 जून को एवर्टन के खिलाफ खेलना है। इसके बाद वह 24 जून को एनफील्ड में क्रिस्टल पैलेस की मेजबानी करेगी और दो जुलाई को मैनचेस्टर सिटी से भिड़ेगी।

स्पेनिश लीग और जापान में भी होगी शुरुआत

इसके अलावा स्पेन की लोकप्रिय ला लीगा फुटबॉल चैंपियनशिप भी 12 जून से शुरू होने जा रही है। हाल ही में वहां पर कई दिग्गज टीमों के खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आए थे जिसमें बार्सिलोना के भी कुछ खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि खबरों के मुताबिक बार्सिलोना के वे सभी खिलाड़ी व दो कोच कोविड-19 से उबर चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ जापान भी फुटबॉल की बहाली का ऐलान कर चुका है। जापान में जुलाई से फुटबॉल शुरू हो जाएगा।

अगली खबर