ईपीएल में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने 15 साल के एथन नवानेरी

Who is Ethan Nwaneri, youngest Player in English Premier League History: जानिए कौन हैं एथन नवानेरी जिन्होंने सबसे कम उम्र में इंग्लिश प्रीमियर लीग में डेब्यू का नया रिकॉर्ड रविवार को आर्सेनल की ओर से खेलते हुए कायम किया।

Ethan-Nwaneri
एथन नवानेरी( साभार Premier League)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आर्सेनल के लिए थन नवानेरी ने 15 साल 181 दिन की उम्र में किया ईपीएल डेब्यू
  • बने इंग्लिश प्रीमियर लीग इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी
  • तोड़ा हार्वे इलियट का तीन साल पुराना रिकॉर्ड, 16 साल 38 दिन की

लंदन: आर्सेनल के लिए खेलने वाले युवा फुटबॉलर एथन नवानेरी ने रविवार को इतिहास रच दिया है। वह रविवार को ब्रेंटफोर्ड के खिलाफ आर्सेनल के लिए खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। इसी के साथ ही उन्होंने अपने नाम इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में दर्ज करा लिया। 15 साल 181 दिन की उम्र में ईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किया है।

इंजरी टाइम में बतौर सब्सटीट्यूट मिला मौका
21 मार्च 2007 को इंग्लैंड में जन्मे नवानेरी मिडफील्डर हैं। रविवार को पहली बार उनका नाम आर्सेनल की मैच के दिन खेलने वाली टीम में शामिल किया गया था। मैनेजर माइकल आर्टेटा ने जीटेक कम्युनिटी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में इंजरी टाइम में नवानेरी को पदार्पण के साथ रिकॉर्ड बनाने का मौका दिया।  ब्रेंटफोर्ड के खिलाफ आर्सेनल की 3-0 के अंतर से जीत के दौरान मैच के अंतिम कुछ मिनटों के लिए मैदान पर उतकर ईपीएल फुटबॉल मुकाबले में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उन्हें कोच ने मैदान पर फेबियो विएरा की जगह बतौर सब्स्टीट्यूट भेजा था।

हार्वे इलियट का तोड़ा रिकॉर्ड 
नवानेरी ने सबसे कम उम्र में ईपीएल में डेब्यू करने के मामले में हार्वे इलियट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इलियट ने तीन साल पहले मई 2019 में 16 साल और 38 दिन की उम्र में फुलहम के लिए डेब्यू कर रिकॉर्ड कायम किया था। ईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाली खिलाडियों की सूची में तीसरे पायदान पर मैथ्यू ब्रिग्स(16 साल, 117 दिन) और चौथे नंबर पर आरोन लेनॉन(16 साल 129 दिन) हैं। नवानेरी 16 साल से पहले ईपीएल में डेब्यू करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 

9 साल की उम्र में थामा था आर्सेनल का दामन
एथन नवानेरी ने महज 9 साल की उम्र में ही आर्सेनल का दामन थाम लिया था। उन्होंने बेहद कम उम्र में ही खेल के मामले में तेजी से तरक्की कर ली। बतौर मिडफील्डर खेलने वाले नवानेरी 14 साल के होने से पहले ही आर्सेनल की अंडर-18 टीम के लिए खेलने लगे थे। नवानेरी ने साल 2022-23 के सीजन की शुरआत आर्सेनल की अंडर-18 टीम के लिए खेलते हुए की थी। लेकिन शानदार फॉर्म की वजह से वो जल्दी ही अंडर-21 टीम का हिस्सा बन गए। इसके बाद अब उन्हें मुख्य टीम के लिए खेलने का मौका भी मिल गया है।  

अगली खबर