ISL-7: पांच मैचों में ईस्ट बंगाल की चौथी हार, अब रोमांचक मैच में हैदराबाद ने दी शिकस्त

स्पोर्ट्स
Updated Dec 15, 2020 | 21:41 IST | IANS

Indian Super League, Hyderabad FC vs East Bengal: हैदराबाद एफसी और ईस्ट बंगाल के बीच इंडियन सुपर लीग के मुकाबले में ईस्ट बंगाल को हार मिली। ये पांच मैचों में उनकी चौथी हार है।

HFC beat SC East Bengal
HFC beat SC East Bengal (ISL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

वास्को (गोवा): लगातार तीन मैच हारने के बाद ईस्ट बंगाल ने अपने पिछले मैच में ड्रॉ खेला और मंगलवार को हैदराबाद एफसी के खिलाफ अपना पहला गोल करते हुए लीड भी लिया लेकिन तब भी किस्मत उससे रूठी रही और उसे हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन में पांच मैचों में चौथी हार झेलनी पड़ी।

हैदराबाद एफसी ने तिलक मैदान में कप्तान एरिडेन सांटाना द्वारा एक मिनट में ही किए गए दो गोलों की मदद से ईस्ट बंगाल को 3-2 से हराते हुए 11 टीमों की तालिका में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। उसे दो स्थान का फायदा हुआ है। सीजन की दूसरी जीत के साथ उसके खाते में नौ अंक जुड़ गए हैं। ईस्ट बंगाल एक अंक के साथ अब भी सबसे नीचे है।

आईएसएल में पहली बार खेल रही ईस्ट बंगाल की टीम चार मैचों के बाद पहली बार लीड के साथ ब्रेक पर गई थी। इसमें उसके अच्छे खेल और काफी हद तक किस्मत का योगदान रहा।

ईस्ट बंगाल ने 26वें मिनट में जैक्वेस मैगहोमा द्वारा रन ऑफ प्ले के दौरान किए गए गोल की मदद से लीड ली। मैगहोमा आईएसएल में ईस्ट बंगाल के लिए गोल दागने वाले पहले खिलाड़ी बने।

इससे पहले और इसके बाद हैदराबाद एफसी को लीड लेने और बराबरी करने के कई मौके मिले लेकिन वह उन्हें भुना नहीं सकी। इंजुरी टाइम में हैदराबाद को पेनाल्टी मिला लेकिन कप्तान एरिडन सांटाना गोल नहीं कर सके।

यहां ईस्ट बंगाल के गोलकीपर देबजीत मजूमदार की जितनी तारीफ की जाए कम है। मजूमदार ने शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम की लीड को बना रखा और इस तरह ईस्ट बंगाल पहली बार लीड के साथ ब्रेक पर गया।

इससे पहले, हैदराबाद एफसी लगभग चार मौकों पर गोल करने से चूक गया। 14वें मिनट तथा 24वें मिनट में हैदराबाद एफसी गोल करने के करीब था लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया। पहला गोल खाने के एक मिनट बाद हैदराबाद के निखिल पुजारी काफी करीब से गोल करने से चूक गए।

हैदराबाद एफसी बराबरी का गोल करने के लिए प्रतिबद्ध दिख रही थी। इसी कारण उसने दूसरा हाफ शुरू होते ही हमले तेज कर दिए। 54वें मिनट में उसने एक मौका खोया लेकिन कप्तान सांटाना ने 56वें मिनट में गोल करते हुए स्कोर बराबर कर दिया। इस गोल में मोहम्मद यासिर का एसिस्ट रहा।

सांटाना यही नहीं रुके और इसी मिनट में एक और गोल करते हुए हैदराबाद को 2-1 से आगे कर दिया। सांटाना ने लिस्टन कोलाको के सहयोग से यह गोल किया। मैच की सूरत पूरी तरह बदल चुकी थी। दो मिनट पहले तक जो टीम 0-1 से पीछे थे वह दो मिनट बाद 2-1 से आगे हो चुकी थी। सांटाना ने इस सीजन का अपना चौथा गोल किया।

ईस्ट बंगाल अब दबाव महसूस कर रही थी और इसी का फायदा हैदराबाद एफसी उठाना चाहती थी। 68वें मिनट में हैदराबाद एफसी अपने लक्ष्य को पाने में सफल रही और तीसरा गोल करते हुए 3-1 की लीड ले ली। उसके लिए यह गोल हालीचरण नारजारे ने किया और इसमें लिस्टन कोलाको का एसिस्ट रहा।

इसके बाद अगले 10 मिनट तक कोई बड़ा हमला नहीं हुआ। 2-1 के स्कोर के साथ ईस्ट बंगाल बराबरी के बारे में सोच सकती थी लेकिन 3-1 के स्कोर के साथ यह कर पाना मुश्किल था। इसके बावजूद उसने नए चेहरों को मैदान में उतराते हुए कोशिश जारी रखी।

इसका फायदा उसे 81वें मिनट में मिला जब मैगहोमा ने मैच का अपना दूसरा गोल करते हुए स्कोर 2-3 कर दिया। इस गोल में एंथोनी पिलकिंग्टन का योगदान रहा। यह हालांकि ईस्ट बंगाल के लिए इस मैच का अंतिम गोल रहा और इस तरह उसे अच्छा खेल दिखाने के बावजूद सीजन की चौथी हार को मजबूर होना पड़ा।

अगली खबर