भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें स्विट्जरलैंड रवाना, पहला FIH हॉकी 5 टूर्नामेंट खेलेंगी

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jun 01, 2022 | 13:05 IST

FIH 5 Hockey, Switzerland: भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमें स्विट्जरलैंड में आयोजित होने वाले पहले एफआईएच हॉकी टूर्नामेंट के लिए रवाना हो गई हैं।

Indian hockey team
भारतीय हॉकी टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पहला एफआईएच-5 हॉकी टूर्नामेंट
  • भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमें हुईं रवाना
  • स्विट्जरलैंड में खेला जाएगा खास टूर्नामेंट

भारतीय पुरुष और महिला टीमें एफआईएच का पहला हॉकी फाइव टूर्नामेंट खेलने स्विटजरलैंड के लुसाने रवाना हो गई जहां चार और पांच जून को यह टूर्नामेंट खेला जायेगा। पुरुष टीम को मलेशिया, पाकिस्तान, पोलैंड और स्विटजरलैंड से खेलना है जबकि महिला टीम दक्षिण अफ्रीका, उरूग्वे, पोलैंड और स्विटजरलैंड से खेलेगी।

शीर्ष दो टीमें पांच जून को फाइनल खेलेंगी। रजनी ई की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम चार जून को उरूग्वे से पहला मैच खेलेगी जिसके बाद उसी दिन पोलैंड से खेलना है । पांच जून को स्विटजरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से सामना होगा।

रजनी ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा ,‘‘हॉकी फाइव अलग तरह का प्रारूप है ।हमारी रफ्तार और कौशल की परीक्षा होगी और यह काफी चुनौतीपूर्ण लेकिन रोमांचक होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो इस प्रारूप से वाकिफ हैं। हमारी तैयारी अच्छी रही है और हम अच्छे प्रदर्शन को बेताब हैं।’’ गुरिंदर सिंह की कप्तानी में पुरूष टीम पहला मैच स्विटजरलैंड से और दूसरा पाकिस्तान से खेलेगी। इसके बाद पांच जून को मलेशिया और पोलैंड से खेलना है।

गुरिंदर ने कहा, ‘‘यह काफी तेज रफ्तार और चुनौतीपूर्ण प्रारूप है । हमारे कई खिलाड़ी युवा ओलंपिक में इस प्रारूप में खेल चुके हैं और हमें अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है।’’

अगली खबर