Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच और सिमोना हालेप जीते, वावरिंका-क्वितोवा बाहर

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Feb 10, 2021 | 23:58 IST

Australian Open 2021 Results: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में नोवाक जोकोविच और सिमोना हालेप एक कदम और आगे बढ़ गए हैं।

Novak Djokovic
Novak Djokovic  |  तस्वीर साभार: AP

मेलबर्न: विश्व के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में पहुंच गए, जबकि स्विटजरलैंड के स्टेन वावरिंका टूर्नामेंट से बाहर हो गए। जोकोविच ने दूसरे दौर में अमेरिका के फ्रांसेस टियाफोए को तीन घंटे 30 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-7, 7-6, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

एक अन्य मुकाबले में तीसरी रैंकिग के थीम ने एक घंटे 39 मिनट तक चले मुकाबले में लगातार सेटों में कोएफर को 6-4, 6-0, 6-2 से पराजित किया और तीसरे दौर में जगह बना ली। थीम ने कोएपफर को उनके ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और एकतरफा जीत हासिल की।

पुरुष एकल वर्ग में 18वीं रैंकिंग के वावरिंका उलटफेर का शिकार बने और उन्हें हंगरी के मारटोन फुकसोविक्स से हार का सामना करना पड़ा। फुकसोविक्स ने तीन घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले में वावरिंका को 7-5, 6-1, 4-6, 2-6, 7-6 से हराया और तीसरे दौर में जगह बनायी।

इस बीच, विश्व रैंकिग में 11वें स्थान पर मौजूद कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने दूसरे राउंड के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के बेरनार्ड टोमिक को हराकर तीसरे दौर में स्थान पक्का किया।

शापोवालोव ने एक घंटे 47 मिनट तक मुकाबले में टोमिक को लगातार सेटों में 6-1, 6-3, 6-2 से हराया। शापोवालोव का तीसरे दौर में हमवतन फेलिक्स एगुर एलियासिमे से मुकाबला होगा।

महिलाओं में अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने तीसरे दौर में जगह बना ली। 10वीं सीड सेरेना ने महिला एकल वर्ग के अपने दूसरे दौर के मुकाबले में सर्बिया की निना स्टोजानोविच को 6-3, 6-0 से मात दी। आठ बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली सेरेना ने एक घंटे और छह मिनट में यह मुकाबला जीता।

अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी सेरेना 20वीं बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं और इनमें से वह 19वीं बार तीसरे राउंड में पहुंची हैं। 39 साल की सेरेना ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी महिला खिलाड़ी से ज्यादा मैच खेले हैं। वह आस्ट्रेलियन ओपन में अब तक 89 मैच जीती हैं, जबकि 12 हारी हैं।

उन्होंने अपने पहले राउंड में जर्मनी की लुएरा सिगमंड को हराया था, जोकि इस टूर्नामेंट में उनका 100वां मैच था। तीसरे राउंड में अब सेरेना का सामना एनास्तासिया पोतापोवा से होगा। इस बीच, 2019 की अमेरिकी ओपन चैम्पियन बियानका एंड्रस्क्यू हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।

आठवीं सीड एंड्रस्क्यू को दूसरे राउंड के मुकाबले में चीनी ताइपे की एचसेह सु वेइ से 3-6, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। एक अन्य मैच में सातवीं सीड आर्यन सबालेंका और 19वीं सीड माकेर्टा वोंड्ररूसोवा भी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं। वहीं, दो बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा और पूर्व वल्र्ड नंबर-1 अमेरिका की वीनस विलियम्स टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

नौवीं सीड क्वितोवा को दूसरे राउंड में रोमानिया की सोराना क्रिस्टिया के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा। क्रिस्टिया ने 2019 के फाइनल में पहुंचने वाली क्वितोवा को 6-4, 1-6, 6-1 से शिकस्त दी।

दूसरे मैच में स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए जीत अपने नाम कर ली। पिछले साल की उपविजेता मुगुरुजा ने रूस की लियुडमिला सेम्सोनोवा को 6-3, 6-1 से मात दी।

सातवीं सीड बेलारूस की आर्यन सबालेंका ने भी रूस की डारिया कसात्किना को 7-6, 6-3 से हराकर अलगे दौर में जगह बनाई। हालांकि चोटिल वीनस विलियम्स को भी हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा।

कोहनी की चोट के बावजूद मैच खेलने वाली वीनस को इटली की सारा एरिना ने 6-1, 6-0 से शिकस्त दी। उनके अलावा वर्ल्ड नंबर-3 जापान की नाओमी ओसाका और विश्व रैंकिग में दूसरे स्थान पर मौजूद रोमानिया की सिमोना हालेप भी तीसरे दौर में पहुंच गईं।

ओसाका ने दूसरे दौर में फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया को मात्र एक घंटे एक मिनट तक चले मुकाबले में 6-2, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। ओसाका का तीसरे दौर में ट्यूनीशिया की ओन्स जाबेर से मुकाबला होगा।

वर्ल्ड नंबर-2 दो हालेप ने ऑस्ट्रेलिया की एजला टॉमजानोविच को दो घंटे 34 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-4, 7-5 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। हालेप का तीसरे दौर में रूस की वेरोनिका कुदेरमेतोवा से मुकाबला होगा।

टॉमजानोविच ने हालेप को पहले सेट में पराजित किया, लेकिन हालेप ने आखिरी दो सेटों में दमदार तरीके से वापसी की और दूसरा तथा तीसरा सेट अपने नाम कर तीसरे दौर में जगह बनाई।

अगली खबर