Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार जीता खिताब, फाइनल में दी निक किर्जियोस को मात

सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाडी नोवाक जोकोविक ने सातवीं बार और लगातार चौथी बार विंबलडन के पुरुष एकल खिताब पर कब्जा कर लिया है।

Novak-Djokovic-wimbledon-2022-Champion
विंबलडन-2022 के पुरुष एकल चैंपियन नोवाक जोकोविच  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • नोवाक जोकोविच ने लगातार चौथी बार जीता विंबलडन का पुरुष एकल खिताब
  • सातवीं बार विंबलडन में खिताबी जीत हासिल करके की पीट सेंप्रास की बराबरी
  • निक किर्जियोस को 4-6, 6-3,6-7, 7-6 के अंतर से दी फाइनल में मात

लंदन: सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस को 4-6, 6-3,6-7, 7-6  से मात देकर सातवीं बार विंबलडन के पुरुष एकल खिताब पर कब्जा कर लिया। पहले सेट 4-6 के अंतर से गंवाने के बाद 35 वर्षीय जोकोविच ने शानदार वापसी की और उसके बाद लगातार तीन सेट में जीत के साथ खिताब पर कब्जा कर लिया। साल 2021 में तीन खिताब अपने नाम करने वाले जोकोविच का साल 2022 में यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। 

लगातार चौथी बार जीता विंबलडन खिताब
जोकोविच का यह लगातार चौथी विंबलडन खिताब है। साल 2018 के बाद से वो लगातार विंबलडन का खिताब अपने नाम करते आ रहे हैं। इस खिताबी जीत के साथ जोकोविच के ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या 21 हो गई है। वो राफेल नडाल के बाद सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। रोजर फेडरर इस सूची में अब 20 खिताब के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

पीट सेंप्रास की बराबरी पर पहुंचे
नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम करके पूर्व अमेरिकी दिग्गज पीट सैंप्रास की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम अब सात-सात खिताब हो गए हैं। रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 8 बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया है। जोकोविच अब उनसे एक खिताब पीछे रह गए हैं।

अगली खबर