गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा पर इनामों की बारिश, घर आएगा ढेर सारा पैसा और कार

Gold medalist Neeraj Chopra cash prizes: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। उनपर इनामों की जमकर बारिश हुई। उनके घर ढेर सारा पैसा आएगा। साथ ही एक कार भी मिलेगी।

Gold medalist Neeraj Chopra Cash Prizes
नीरज चोपड़ा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • एथलीट नीरज चोपड़ा ने गोल्ड पर जमाया कब्जा
  • एथलेटिक्स में भारत का पहला ओलंपिक मेडल
  • मेडल जीतते ही नीरज पर इनामों की बारिश

स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर छा गए हैं। उन्होंने जैवलीन थ्रो (भाला फेंक) में यह कारनामा अंजाम दिया। नीरज ने जो किया है, वो ऐतिहासिक है। वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी और पहले एथलीट हैं। नीरज से पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। अभिनव ने यह स्वर्ण निशानेबाजी में जीता था। नीरज के गोल्ड जीतते ही उनपर इनामों की बारिश शुरू हो गई। उनके लिए शनिवार को कुल मिलाकर 10 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई। आइए जानते हैं किस-किस ने नीरज को इनाम देने का ऐलान किया।

हरियाणा-पंजाब सरकार देंगी ये इनाम

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं। नीरज के गोल्ड अपने नाम करने पर हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भाला फेंक एथलीट को छह करोड़ रुपए का नकद इनाम और क्‍लास वन अफसर की सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। उन्हें 50 प्रतिशत रियायत पर जमीन देने का भी बात कही गई है। वहीं, पंजाब सरकार भी नीरज पर पैसों की बारिश करेगी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए का विशेष नकद इनाम की ऐलान किया है।

क्रिकेट बोर्ड नीरज को 1 करोड़ देगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नीरज समेत कई खिलाड़ियों को पैसे देने का ऐलान किया गया है। नीरज को एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे। बीसीसीआई सचिन जय शह ने ट्विटर पर लिखा, 'हमारे एथलीटों ने टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। बीसीसीआई उनके शानदार प्रयासों का सम्मान करता है। हमें पदक विजेताओं के लिए कैश प्राइज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।'  बीसीसीआई के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज को एक करोड़ रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की।

नीरज को गिफ्ट में मिलेगी एक कार

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने नीरज को एक कार गिफ्ट में देने की घोषणा की है। नीरज को कंपनी की आगामी एसयूवी एक्सयूवी700 दी जाएगी। ट्विटर पर एक फॉलोअर ने महिंद्रा से चोपड़ा को एक्सयूवी700 गिफ्ट में देने के लिए कहा था। इसके बाद महिंद्रा ने लिखा, 'हां बिल्कुल। हमारे गोल्डन एथलीट को एक्सयूवी 700 उपहार में देना मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा।'

अगली खबर