कॉमनवेल्थ गेम्स: 62 साल की उम्र में हैरानी भरा फैसला, सिर्फ इस बात की खातिर कोच बना खिलाड़ी

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 03, 2022 | 16:33 IST

Steve Reilly in Commonwealth Games 2022: टेबल टेनिस कोच स्टीव रेली बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हिस्सा लेंगे। रेली ने परिवार की परंपरा निभाने की खातिर यह फैसला लिया।

table tennis
सांकेतिक फोटो   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • स्टीव रेली का हैरानी भरा फैसला
  • रेली फिजी के टेबल टेनिस कोच हैं

बर्मिंघम: इंग्लैंड में जन्मे और फिजी के टेबल टेनिस कोच स्टीव रेली ने परिवार की परंपरा जारी रखने और राष्ट्रमंडल खेलों में अपने पिता का सपना साकार करने के लिये 62 साल की उम्र में खिलाड़ी के तौर पर खेलने का फैसला किया। करीब 84 साल पहले स्टीव के पिता जिम ने स्कॉटलैंड की ओर से 1938 ‘ब्रिटिश एंपायर्स’ खेलों (जो अब राष्ट्रमंडल खेल हैं) में मुक्केबाजी स्पर्धा में हिस्सा लिया था।

पिता का पदक पहनेंनगे स्टीव रेली

अपने पिता के सम्मान में स्टीव बर्मिंघम 2022 में टेबल टेनिस स्पर्धा में हिस्सा लेंगे और वह इस दौरान अपने पिता का 1936 स्कॉटिश मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में जीता हुआ पदक पहनेंगे। स्टीव पुरूष एकल, मिश्रित युगल और टीम स्पर्धा में फिजी की ओर से हिस्सा लेंगे। वह जब युवा थे तो मुक्केबाजी और गोताखोरी में भी हाथ आजमा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें- CWG 2022: भारत ने टेबल टेनिस में फिर जीता गोल्ड मेडल, सिंगापुर को फाइनल में दी करारी शिकस्त

2009 से फिजी के नागरिक बन गये​

वह 17 साल की उम्र में ‘रॉयल नेवी’ से जुड़े थे और 22 साल तक ‘इलेक्ट्रॉनिक’ तकनीशियन और गोताखोर के तौर पर काम करते रहे। नौसेना छोड़ने के बाद फिजी ने उन्हें गोताखोरी सिखाने के लिये पेशकश की जिसके बाद वह 2009 से इस देश के नागरिक बन गये। कोचिंग करते हुए वह इन खेलों में हिस्सा लेने की पेशकश ठुकरा चुके थे।

अगली खबर