US Open: 'बिग थ्री' नडाल, फेडरर और जोकोविच होंगे खिताब के दावेदार

स्पोर्ट्स
Updated Aug 25, 2019 | 02:04 IST | भाषा

38 साल के फेडरर को इस टूर्नामेंट में खेल के दिग्गजों द्वारा बनाये गये इस दबदबे से कोई परेशानी नहीं दिखती जिन्होंने मिलकर पिछले 65 ग्रैंडस्लैम खिताबों में से 54 ट्राफियां जीत चुके हैं।

big three of tennis
टेनिस के बिग थ्री 
मुख्य बातें
  • यूएस ओपन में एक बार फिर बिग थ्री का दबदबा दिखने की उम्‍मीद
  • फेडरर ने कहा कि हमारे फिट होने से युवाओं की समस्‍या बढ़ेगी
  • सेरेना विलियम्‍स की भिड़ंत रूस की सुंदरी मारिया शारापोवा से होगी

न्‍यूयॉर्क: कई युवा खिलाड़ी पुरूष टेनिस के 'बिग थ्री' का दबदबा तोड़ने की उम्मीद करेंगे, लेकिन नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर अमेरिकी ओपन के प्रबल दावेदार बने रहेंगे। शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी जोकोविच, 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन फेडरर और स्पेनिश सुपरस्टार नडाल ने मिलकर यहां पिछले 11 ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल किये हैं। 

38 साल के फेडरर को सोमवार से फ्लशिंग मिडोज हार्डकोर्ट में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में खेल के दिग्गजों द्वारा बनाये गये इस दबदबे से कोई परेशानी नहीं दिखती जिन्होंने मिलकर पिछले 65 ग्रैंडस्लैम खिताबों में से 54 ट्राफियां जीत चुके हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे इससे कोई समस्या नहीं दिखती। अब नोवाक, राफा और मैं स्वस्थ हो चुके हैं। एंडी मरे भी धीरे धीरे वापसी कर रहे हैं। इससे युवा खिलाड़ियों के लिये काफी मुश्किल हो जायेगी।' गत चैम्पियन जोकोविच 17वें करियर ग्रैंडस्लैम खिताब पर निगाह लगाये होंगे। उन्होंने पिछले पांच में से चार ग्रैंडस्लैम जीते हैं, जून में फ्रेंच ओपन फाइनल में उन्हें नडाल से हार मिली थी। 32 साल के सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ समय में खिताब बचाने के अतिरिक्त दबाव से निपटना सीख लिया है। 

उन्होंने कहा, 'ग्रैंडस्लैम खिताब के बचाव की चुनौती काफी ज्यादा होती है। आप इन टूर्नामेंट को जीतना चाहते हो। आप इन्हीं में चमकना चाहते हो।' 33 साल के नडाल ने रोम, फ्रेंच ओपन और मांट्रियल में खिताबी जीत से शानदार प्रदर्शन किया है, वह विम्बलडन के सेमीफाइनल में फेडरर से हार गये थे।  नडाल ने कहा, 'बड़े टूर्नामेंट में सकारात्मकता के साथ आने से मदद मिलती है। इससे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैंने अच्छा अभ्यास किया है।' दूसरी रैंकिंग पर काबिज नडाल ने जून में 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था।

सेरेना की निगाहें रिकार्ड 24वें ग्रैंडस्लैम पर

अमेरिका की 37 साल की खिलाड़ी सेरेना विलियम्स सोमवार से शुरू होने वाले अमेरिकी ओपन में टेनिस इतिहास रचने की कोशिश करेंगी लेकिन कई ग्रैंडस्लैम विजेता और ऊंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी भी खिताब की दौड़ में होंगी।  सेरेना फ्लशिंग मिडोज में पहले दौर में रूस की मारिया शारापोवा से भिड़ेंगी। उन्हें पिछले साल के अमेरिकी ओपन फाइनल में नाओमी ओसाका से हार का सामना करना पड़ा था। 

शीर्ष वरीयता प्राप्त गत चैम्पियन ओसाका ने कहा, 'निश्चित रूप से मैं इस मुकाबले को देखूंगी। न्‍यूयॉर्क में हर कोई इस मैच को देखना चाहेगा।' सेरेना अपना 24वां ग्रैंडस्लैम एकल खिताब जीतना चाहेंगी ताकि वह मारग्रेट कोर्ट के सर्वकालिक रिकार्ड की बराबरी कर सकें। वह क्वार्टरफाइनल में दूसरी वरीय और फ्रेंच ओपन चैम्पियन एशले बार्टी से भिड़ सकती हैं। सेरेना ने 2017 आस्ट्रेलियन ओपन के बाद से कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीता है। 

वह पिछले साल अमेरिकी ओपन में ओसाका से हारी और पिछले दो विम्बलडन फाइनल में उन्हें पराजय का मुंह देखना पड़ा जिसमें पिछले महीने वह रोमानिया की सिमोना हालेप से पराजित हुईं।  बार्टी, ओसाका, हालेप और चेक गणराज्य की तीसरी वरीय कैरोलिना प्लिस्कोवा भी अपना पहला ग्रैंडस्लैम हासिल करना चाहेंगी।  सेरेना पीठ में दर्द के कारण डब्ल्यूटीए टोरंटो फाइनल में रिटायर होने के बाद से नहीं खेली हैं जिससे कनाडा की बियांका एंद्रेस्कू ने खिताब जीता था। 

अगली खबर