Abu Dhabi Mina Plaza: सिर्फ 10 सेकेंड में जमींदोज हुआ अबूधाबी का मीना प्लाजा, watch video

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Dec 09, 2020 | 17:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

144 floors of Abu Dhabi's Mina Plaza: अबू धाबी के विशालकाय इमारत मीना प्लाजा को सिर्फ 10 सेकेंड मे ढहा दिया गया।

of Abu Dhabi's Mina Plaza
अबू धाबी का मीना प्लाजा।  |  तस्वीर साभार: Reuters

नई दिल्ली: 144 मंजिला इमारत क्या सिर्फ 10 सेकेंड में जमींदोज हो सकती है? जवाब है जी हां और ऐसा हुआ 27 नवंबर को यूएई की राजधानी अबूधाबी में जब मीना प्लाजा को सिर्फ 10 सेकेंड में ढहा दिया गया। 27 नवंबर की सुबह आठ बजे सुबह इस विशाल बहुमंजिली इमारत को ढहाया गया। जब ढहाया गया तो लोग देखते रहे गए। इसे ढहाने में 6 हजार किलो प्लास्टिक एक्सप्लोसिव और डेटोनेटर कॉड का इस्तेमाल किय गया। वहां मौजूद लोगों को यह यकीन नहीं हुआ कि इस प्रकार की विशाल  इमारत को सिर्फ चंद सेकेंड में ढहाराय जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक मीना प्लाजा को रीडेवलपमेंट के लिए गिराया गया है। 144 मंजिलें की ये बेहद विशाल इमारत केवल 10 सेकंड में देखते देखते ध्वस्त हो गई। विध्वंस (demolished) के प्रभावों को कम करने और धूल को रोकने के लिए कई सुरक्षा उपाय किए गए थे। इमारत को गिराने के लिए भारी मात्रा में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। 

रिपोर्ट के मुताबिक जिस दिन इस इमारत को गिराया गया उस दिन पूरे इलाके को शाम तक के लिए बंद कर दिया गया  साथ ही सभी निवासियों को पहले ही इसकी जानकारी दे दी गई थी की इमारत को गिराते समय होने वाले धमाके या आवाज से से घबरायें बिल्कुल नहीं। 

अगली खबर