अद्भुत घटना : दो नर पेंगुइन्स बने पेरेंट्स, इंसानों की तरह चाहते थे संतान सुख, देखें वीडियो

पैरंट्स बनने के लिए दो नर पेंगुइन्स स्फेन और मैजिक की इच्छा देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के जू ने  बच्चों का तोहफा फिर से दिया है।

Amazing incident: two male penguins become parents, Like humans want children happiness, watch video
पेंगुइन्स   |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में है स्फेन और मैजिक का घर
  • सबसे अच्छे पेंगुइन पेरेंट्स माने जाते हैं स्फेन और मैजिक
  • 2018 में अपने पेरेंटिंग स्किल्स की वजह से दुनिया भर लोकप्रिय हुए थे यह पेंगुइन्स

ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी के एक चिड़ियाघर में साल 2018 में एक अद्भुत घटना घटी थी। दरअसल एक दिन चिड़ियाघर के एक सुरक्षाकर्मी ने दो नर पेंगुइन्स को घोंसला बनाते देखा। यह मौसम पेंगुइन्स के बच्चे देने का होता है इसी वजह से यह दो नर पेंगुइन्स अपने बच्चे के लिए घोंसला बना रहे थे। जब सुरक्षाकर्मी ने इन्हें ऐसा करते देखा तो उसे महसूस हुआ कि यह दोनों पेंगुइन्स जिनका नाम स्फेन और मैजिक है वह पैरंट्स बनने के लिए कितने उत्साहित हैं। चूंकि यह दोनों नर थे इसलिए बायोलॉजिकल इनका पैरंट्स बनना संभव नहीं था तब चिड़ियाघर ने यह फैसला लिया कि इन्हें बाहर से अंडे ला कर दिया जाएगा और यह पेंगुइन्स पैरंट्स बनने का सुख उठा पाएंगे।

हालांकि, पहले इन पेंगुइन्स को डमी एग दिया गया और देखा गया कि क्या वह इसका अच्छी तरह से ख्याल रख पा रहे हैं। लेकिन जब स्फेन और मैजिक ने उस डमी अंडे का ख्याल अच्छी तरह से रखा तब उन्हें उसकी जगह असली अंडे दे दिए गए। यह असली अंडे वो अंडे होते हैं जिनका ख्याल रखने के लिए कोई नहीं होता। जिसके बाद अक्टूबर 2018 में स्फेन और मैजिक, लारा के पेरेंट्स बन गए। ऑस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर का यह किस्सा दुनिया भर में तेजी से वायरल हो गया। जिसके बाद यह कपल पूरी दुनिया में फेमस हो गया।

अब स्फेन और मैजिक फिर से पैरंट्स बनने जा रहे हैं। सी लाइव सिडनी एक्वेरियम के पेंग्विन सुपरवाइजर ने कहा, हम नए चूजों के आने का इंतजार बेहद उत्सुकता से कर रहे हैं। वह बेहद अच्छा कर रहे हैं उन्होंने अपना वजन बढ़ाना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, स्फेन और मैजिक पहले एक अच्छे माता-पिता साबित हुए थे इस वजह से चिड़ियाघर के कर्मचारियों को उन्हें दोबारा अंडे देने में कोई दिक्कत नहीं हुई। दूसरे पेरेंट्स की तरह स्फेन और मैजिक भी बहुत केयरिंग और जिम्मेदार पेरेंट्स हैं।

अगली खबर