Bengaluru: बेंगलुरु पुलिस कोरोना से निपटने को उठा रही है ये खास कदम

Bengaluru City police unique step: बेंगलुरु पुलिस ने कोरोना महामारी से और प्रभावशाली तरीके से निपटने को कदम उठाया है सिटी पुलिस अब शहर के युवा नागरिकों से मदद लेगी जो सिविल वार्डन के रूप में सेवा देंगे।

Bengaluru Police special step they Invite Residents To Volunteer For Civil Police Warden To Combat COVID
पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने बताया कि आवेदक 18 से 45 वर्ष के बीच के पुरुष और महिला दोनों हो सकते हैं (प्रतीकात्मक फोटो) 

बेंगलुरु सिटी पुलिस शहर में कोरोना को हराने के लिए अब युवाओं की मदद लेगी,  'सिविल पुलिस वार्डन' के रूप में स्वयंसेवक के रूप में शारीरिक रूप से फिट निवासियों को आमंत्रित किया है। पुलिस आयुक्त भास्कर राव ने बताया कि आवेदक 18 से 45 वर्ष के बीच के पुरुष और महिला दोनों हो सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को वेबसाइट https://bcp.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु शहर और बेंगलुरु ग्रामीण में एक हफ्ते का  संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था, यह लॉकडाउन 14 जुलाई की रात 8 बजे से शुरू होकर 22 जुलाई सुबह 5 बजे तक जारी है। इस अवधि के दौरान जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन में छूट दी गई है वहीं अन्य सेवाओं को बंद किया गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया था, 'कोरोना वायरस (कोविड 19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बेंगलुरु शहर और ग्रामीण जिलों में 14 जुलाई को रात 8 बजे से 22 जुलाई सुबह 5 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन जारी रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को इस लॉकडाउन के दायरे से बाहर रखा गया है।'

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट करते हुए कहा था, 'कोविड मामलों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए विशेषज्ञों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने मंगलवार, 14 जुलाई को सुबह 8 बजे से 7 दिनों के लिए बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण जिलों में पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। दूध, सब्जियां, फल, दवाएं और किराने का सामान सहित सभी आवश्यक सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी। मैं लोगों से सरकार के साथ सहयोग करने, सभी दिशानिर्देशों का पालन करने, सभी एहतियाती कदम उठाने और महामारी को रोकने में हमारी मदद करने की अपील करता हूं।

"लॉकडाउन की अवधि को एक सप्ताह से अधिक नहीं बढ़ेगी''

वहीं एक बार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा था कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण जिलों में मंगलवार से लागू होने वाले लॉकडाउन की अवधि को एक सप्ताह से अधिक समय के लिए बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। मुख्यमंत्री ने लोगों से सहयोग करने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।लॉकडाउन को 22 जुलाई से आगे बढ़ाने की अटकलें लगाई जा रही थीं जिसके बाद सरकार की ओर से यह स्पष्टीकरण दिया गया।कुछ मंत्रियों द्वारा ऐसे संकेत दिए जाने के कारण भी अफवाहों को बल मिल रहा था।

मुख्यमंत्री ने लोगों से परेशान न होने, सहयोग करने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।”पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए दोनों जिलों में मंगलवार की रात आठ बजे से 22 जुलाई सुबह पांच बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया गया है।राज्य में संक्रमण के कुल 38,843 मामले सामने आए हैं जिनमें से बेंगलुरु शहरी जिले में सर्वाधिक 18,387 मामले सामने आ चुके हैं।

अगली खबर