'स्वर्ग से सुंदर' चिनाब ब्रिज की ये दिलकश तस्वीरें, नीचे बादल ऊपर पुल, नजारा देखकर सांसें रुक जाएगी

Chenab Bridge Viral Photos: चिनाब नदी पर पुल बनकर लगभग तैयार हो गया है। इसे बनाने में करीब 18 साल लग गए। 2022 के दिसंबर तक यह प्रोजेक्ट लगभग तैयार हो जाएगा।

breathtakingly beautiful Chenab Bridge Photos Goes Viral On Social media
चिनाब नदी पर पुल बनकर तैयार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अंतिम चरण में चिनाब नदी पर पुल निर्माण का कार्य
  • पुल को बनाने में 1100 करोड़ से अधिक का खर्च
  • नजारा देखकर लोग रह गए दंग

Chenab Bridge Viral photos: जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी के ऊपर सबसे ऊंचा पुल बनकर तैयार हो गया है। जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दिखने में ये किसी अजूबे से कम नहीं लग रहा है। जिसने भी इस तस्वीर को देखा वो रोमांचित हो गया और बार-बार इस दिलकश तस्वीरों को देखा जा रहा है। इन तस्वीरों को देखने के बाद आप भी यही कहेंगे ये तो स्वर्ग से कम नहीं है। तो आइए, जानते हैं इसके बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

चिनाब नदी पर पुल बनाना काफी चुनौती भरा काम था। इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में तकरीबन 18 साल लगे हैं। काम अब अंतिम चरण में है। दिखने में नजारा बेहद ही खूबसूरत है। क्योंकि, नीचे बादल और ऊपर पुल लोगों को काफी रोमांचित कर रहा है। 111 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन डालने के लिए पहले रेलवे ने 205 किलोमीटर की अप्रोच सड़क तैयार की। इस क्षेत्र में पहुंचने के लिए 26 किलोमीटर की लाइन डाली गई है। कई ब्रिज और टनल बनाने पड़े हैं। इसके बाद ही चिनाब ब्रिज का काम शुरू हो चुका था। 

ये भी पढ़ें -  Hindi Diwas 2022: हिन्दी दिवस पर इस वीडियो को नहीं देखा तो क्या देखा, हंसते-हंसते पेट में हो जाएगा दर्द

अद्भुत नजारा

इस पुल ने कौड़ी और वक्कल को आपस में जोड़ दिया है। इसकी ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर है। अगर कुतुब मीनार से इसकी तुलान की जाए तो यह उससे पांच गुना ज्यादा ऊंचा है। वहीं, फ्रांस के एफिल टावर से 35 मीटर ज्यादा ऊंचा है। कहा जा रहा है कि दिसंबर 2022 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। इस पुल को बनाने में 1100 करोड़ से अधिक का खर्चा हो चुका है। हालांकि, इसकी लागत साढ़े 500 करोड़ रुपए आंकी गई थी। इस पुल को इतना मजबूत बनाया गया है जो 260 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा से भी प्रभावित नहीं होगा। तो आप इन तस्वीरों का लुत्फ उठाएं और इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है कमेंट कर बताएं।

अगली खबर