Liquor Shopping: 52 हजार रुपये की शराब खरीद ले गया एक शख्स, अब शराब मालिक के खिलाफ मामला दर्ज 

Bengaluru liquor shopping by a person worth 52 thousand: शराब खरीदने की छूट क्या मिली लोग दीवाने हो गए, बेंगलुरु में एक शख्स की 52 हजार 841 रुपये की शराब खरीदने की पर्ची सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

Representational Image
प्रतीकात्मक तस्वीर 

बेंगलुरू: देशभर में लॉकडाउन लागू है वहीं कुछ राज्य सरकारों ने शराब खरीदने की अनुमति क्या दी मानों भूचाल आ गया और लोग सड़कों पर शराब लेने निकल आए और सोशल डिस्टेंसिंग की ऐसी तैसी हो गई, वहीं तमाम लोगों ने तो काफी ज्यादा बोतलें स्टॉक कर लीं, मगर कर्नाटक के बेंगलुरू में तो अनूठा ही मामला सामने आया है यहां एक व्यक्ति के नाम 52 हजार की शराब खरीद का बिल वायरल हो रहा है, इस मामले की जांच की रही है। 

कर्नाटक के बेंगलुरू आबकारी विभाग ने कथित तौर पर अनुमति से अधिक शराब बेचने के लिए एक वाइन शॉप मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 40 दिन लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार को व्यापार के मद्देनजर पुन: दुकानों को खोला गया।

बेंगलुरू साउथ एक्साइज डिप्टी कमिश्नर ए. गिरी ने कहा, हमने अनुमति से अधिक शराब और बीयर बेचने के आरोप में लाइसेंसधारी शॉप मालिक एस. वेंकटेश के खिलाफ सोमवार को कर्नाटक एक्साइज एक्ट की धारा 36 के तहत मामला दर्ज किया है।

बेंगलुरू के वेनिला स्पिरिट जोन से 52 हजार की शराब की खरीदारी
शराब की यह कथित बिक्री तब सामने आई जब सोशल मीडिया में एक अज्ञात ग्राहक ने खरीद की एक रसीद दिखाई, जिसमें उसने बताया कि उसने सोमवार अपराह्न् को शहर के दक्षिण-पूर्वी उपनगर स्थित वेनिला स्पिरिट जोन से 52 हजार 841 रुपये की शराब की खरीदारी की।

गिरी ने कहा, शुरुआती जांच में पाया गया है कि 2.3 लीटर के बजाए 71.4 लीटर शराब और 18.2 लीटर के बजाए 35.1 लीटर अनुमति से अधिक बीयर की बिक्री की गई।हालांकि, वाइन शॉप मालिक वेंकटेश ने गिरी से कहा कि दुकान में खरीदारी के समय व्यक्ति अकेला नहीं था, उसके सात अन्य सहयोगी भी मौजूद थे और उन्होंने एक साथ एक ही समय में भुगतान किया।

गिरी ने कहा, ग्राहक और उसके साथी दोस्तों द्वारा एक साथ शराब का भुगतान किया गया, ऐसे में क्या दुकान मालिक वेंकटेश ने लाइसेंस शर्तों का उल्लंघन किया या नहीं इस बात की जांच की जा रही है।

दिल्ली में 70 फीसद अधिक मंहगे दर पर मिल रही है शराब
राजधानी दिल्ली में मंगलवार से शराब पहले की तुलना में काफी महंगी मिल रही है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी 'स्पेशल कोरोना फीस' लगा दी है। इससे आज से दिल्ली में शराब एमआरपी से 70 फीसद अधिक मंहगे दर पर मिल रही है।

शराब महंगी हो या ना इसे खरीदने वालों में कमी नहीं हो रही है। ये इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि आज सुबह से ही दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लाइनें लग गईं। दुकान खुलने से पहले ही ये लोगों की लंबी लाइन लग गईं।

कई जगह से तस्वीरें सामने आई हैं, जहां लोग शराब खरीदने के लिए लोग लंबी-लंबी लाइनों में लगे हैं। हालांकि इस बार लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आ रहे हैं। इससे पहले सोमवार को जब 40 दिन बाद शराब की दुकानें खोली गईं तो स्थिति काफी खराब हो गई। दुकानों के आगे लंबी-लंबी लाइनें लग गईं और लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया।  

दिल्ली के एक इलाके में लोगों पर बरसाए फूल
दिल्‍ली में चंदर नगर इलाके में शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लंबी भीड़ नजर आ रही थी। इसका एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक शख्‍स दुकानों के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोगों पर फूल बरसाते नजर आ रहा है।

इस बीच कई लोगों को उसके रवैये से कौतूहल होता है, जिस पर वह शख्‍स कहता है, 'आप ही हमारे देश की इकोनोमी हो, सरकार के पास तो पैसा ही नहीं है।' इस शख्‍स ने अपने मुंह पर कपड़ा बांध रखा है, जबकि लाइन में खड़े कई अन्‍य लोगों के आधे चेहरे भी मास्‍क से ढके नजर आ रहे हैं।

चंदरनगर के साथ-साथ दिल्‍ली के कई इलाकों में मंगलवार को सुबह से ही शराब की दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही थी। लक्ष्‍मीनगर, झंडेवालान सहित कई इलाकों में सुबह से ही बड़ी संख्‍या में लोग शराब खरीदने के लिए घरों से बाहर निकल गए थे वहीं झंडेवालान में एक सरकारी शराब की दुकान के बाहर सोशल डिस्‍टेंसिंग की सरेआम धज्जियां उड़ती दिखाई दी थीं। 

अगली खबर