खेत में मिला मगरमच्छ, इलाके में दहशत, देखने उमड़ी भीड़

उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में भटकते हुए मगरमच्छ मिला। इलाके में दहशत फैल गई। देखने के लिए खेत के चारों ओर भीड़ जमा हो गई। 

Crocodile found in the farm in Hathras, UP, panic in the area, crowd gathered to see
खेत में मगरमच्छ 

आगरा : उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक गांव में भटक रहे पांच फुट लंबे मगरमच्छ को वन्यजीव एसओएस और वन विभाग ने देर रात एक ऑपरेशन में पकड़ लिया। मगरमच्छ को पास के एक जल निकाय में छोड़ दिया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सोमवार शाम को किसानों ने नगला तारा सिंह गांव के पास एक बाजरे के खेत में मगरमच्छ को आराम फरमाते देखा, जिसके बाद स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई।

वन विभाग तुरंत घटना के बारे में सतर्क हो गया और वन्यजीव एसओएस टीम से संपर्क कर बचाव अभियान चलाने में उनकी विशेषज्ञ सहायता के लिए कहा। एक तीन सदस्यीय टीम ने हाथरस के सिकंदराराव क्षेत्र में स्थान तक पहुंचने के लिए लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय की।

इस बीच मगरमच्छ की एक झलक पाने के लिए खेत के चारों ओर भीड़ जमा हो गई थी। अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि लोगों और मगरमच्छ के बीच एक सुरक्षित दूरी बनी रहे। इस बात को ध्यान में रखते हुए वन अधिकारियों और वन्यजीव एसओएस बचाव दल की टीम ने बचाव अभियान को सुरक्षित रूप से अंजाम दिया। टीम आवश्यक उपकरण लेकर अच्छी तैयार के साथ आई थी। मगरमच्छ को सुरक्षित तरीके से पकड़कर एटा में हजारा नहर में छोड़ दिया गया।

वन्यजीव एसओएस से कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, "मगरमच्छ जैसे बड़े व शक्तिशाली जानवरों से निपटने के दौरान हमारे बचाव दल को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतनी पड़ती है। यह आवश्यक है कि हम जंगली जानवरों की उपस्थिति के प्रति संवेदनशील रहें। हम मानव और जानवरों की संघर्ष स्थितियों को कम करने में वन विभाग और राज्य सरकार की सहायता करके प्रसन्न हैं।"

सिकंदराराव के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर संजीव कुमार ने कहा, "बचाव सफल रहा और हम मगरमच्छ को उसके प्राकृतिक आवास में लौटते हुए देख कर खुश हैं। हम इस तरह के एक संवेदनशील बचाव अभियान के संचालन में विशेषज्ञ सहायता के लिए वन्यजीव एसओएस टीम के आभारी हैं।"

अगली खबर