Dr. Michiaki Takahashi Google Doodle: कौन थे डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी? गूगल ने खास अंदाज में किया याद

Dr. Michiaki Takahashi 94th Anniversary Google Doodle: मेडिकल क्षेत्र में कई लोगों ने ऐसा काम किया है, जिसे दुनिया हमेशा याद रखेगी। एक ऐसा ही नाम है डॉक्टर मिचियाकी ताकाहाशी का, जिन्होंने चिकनपॉक्स नामक महामारी से दुनिया की निजात दिलाई थी।

dr Michiaki Takahashi google celebrate chickenpox vaccine inventor 94th anniversary by making google doodle today
गूगल डूडल 
मुख्य बातें
  • जापान ओसाका के रहने वाले थे डॉक्टर मिचियाकी ताकाहाशी
  • जिस कॉलेज से पढ़ाई की उसी में शोध भी किया
  • बेटे को हुआ चिकनपॉक्स तो किया इतना बड़ा काम

Dr. Michiaki Takahashi 94th Anniversary Google Doodle: विश्वविख्यात डॉक्टर  मिचियाकी ताकाहाशी (Michiaki Takahashi) की आज 94वीं जयंती है। इस मौके पर पूरी दुनिया उन्हें याद कर रही है। गूगल ने भी उनके सम्माम में खास डूडल बनाया है। गौरतलब है कि डॉक्टर मिचियाकी ने चिकनपॉक्स के टीके का आविष्कार किया था। मेडिकल क्षेत्र में उनका यह योगदान अतुलनीय है।

जब भी कोई खास मौका होता है तो गूगल भी उसे अपने अंदाज में जरूर सेलिब्रेट करता है। किसी की जयंती हो या फिर पुण्यतिथि या फिर कोई अन्य खासा मौका गूगल अलग-अलग तरह से डूडल बनानकर उसे सेलिब्रेट करता है। डॉक्टर मिचियाकी की जयंती पर भी गूगल ने खास डूडल बनाया है। जिसमें एक डॉक्टर बच्चे को टीका दे रहे हैं। वहीं, एक बच्चे को चिकनपॉक्स से परेशान दिखाया जा रहा है। एक समय ऐसा था जब पूरी दुनिया चिकनपॉक्स से काफी परेशान थी। ऐसे में साल 1974 में उन्होंने चिनकपॉक्स के टीके का आविष्कार किया। 

ये भी पढ़ें -  Viral Video: पैसे बचाने के लिए लड़के ने भिड़ाया ऐसा जुगाड़, देखकर लोगों की बत्ती हो गई गुल

बेटे के कारण मिचियाकी ने की चिकनपॉक्स टीके की खोज

गौरतलब है कि डॉक्टर मिचियाकी का जन्म आज ही के दिन साल 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था। ओसाका यूनिवर्सिटी से उन्होंने मेडिकल डिग्री हासिल की और साल 1959 में वो उसी यूनिवर्सिटी के माइक्रोबियल रोग अनुसंधान संस्थान में शामिल हो गए थे। 19

63 में संयुक्त राज्य अमेरिका के बॉयलर कॉलेज में उनकी एक शोद फेलोशिप स्वीकार की गई। उसी दौरान उनके बेटे को चिकनपॉक्स हो गया था। वहीं, से उन्हें इसके टीके को खोजने की प्रेरणा मिली। साल 1965 में वो वापस जापान लौट गए। इसके बाद उन्होंने चिकनपॉक्स पर शोध शुरू किया और 1974 में उन्हें फाइनली कामयाबी मिल गई। लिहाजा, गूगल ने भी उन्हें इस खोज के लिए अनोखे तरीके से आभार प्रकट किया है।

अगली खबर