कोरोना काल में नमस्‍ते ही ठीक! फ्रांस के राष्‍ट्रपति, जर्मन चांसलर को भी भाया भारत का देसी अंदाज [Video]

Namaste amid COVID-19: दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते कहर के बीच अभिवादन तरीका भी बदल रहा है और लोग हाथ मिलाने के बजाय भारतीय अभिवादन शैली नमस्‍ते को अपना रहे हैं।

दुनिया को भाया भारत का देसी अंदाज, फ्रांस के राष्‍ट्रपति, जर्मन चांसलर ने एक-दूसरे को किया नमस्‍ते [Video]
दुनिया को भाया भारत का देसी अंदाज, फ्रांस के राष्‍ट्रपति, जर्मन चांसलर ने एक-दूसरे को किया नमस्‍ते [Video]  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कोरोना संकट के बीच अभिवादन का तरीका भी बदल रहा है
  • लोग हाथ मिलाने की बजाय एक-दूसरे को नमस्‍ते कर रहे हैं
  • फ्रांस के राष्‍ट्रपति, जर्मन चांसलर ने भी ऐसा ही किया

पेरिस : दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस संक्रमण ने लोगों की जिंदगी को बुरी तरह प्रभावित किया है। इसने बहुत कुछ बदलकर रख दिया है, जिसमें अभिवादन का तरीका भी शामिल है। कोरोना संक्रमण के महामारी का रूप लेने से पहले तक हाथ मिलाना दुनियाभर में अभिवादन का चर्चित तरीका था, लेकिन अब लोग एक-दूसरे से हाथ मिलाने से डर रहे हैं। कोरोना संकट के भारतीय अभिवादन का तरीका 'नमस्‍ते' दुनिया को भा रहा है और वैश्विक नेता अब इसे दिल खोलकर अपना रहे हैं।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू, आयरलैंड के पीएम लिओ वरादकार के बाद अभिवादन में एक-दूसरे को नमस्‍ते करने वाले नेताओं में अब फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल का नाम भी शामिल हो गया है। फ्रांस और जर्मनी के नेताओं ने उस वक्‍त एक-दूसरे को नमस्‍ते कर अभिवादन किया, जब वे कोरोना महामारी सहित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए मिले।

मैक्रों का वीडियो वायरल

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का दक्षिणी फ्रांस के ब्रेगैनकॉन में स्‍वागत करते नजर आ रहे हैं। मैकों के साथ फ्रांस की फर्स्‍ट लेडी ब्रिजिट मैक्रों भी हैं। वीडियो में मैक्रों और उनकी पत्‍नी ब्रिजिट जर्मन चांसलर के पहुंचने पर नमस्‍ते कर उनका अभिवादन करते हैं, जिसके जवाब में मर्केल भी नमस्‍ते करती हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना काल में इससे पहले ट्रंप, नेतन्‍याहू सहित कई वैश्विक नेता भी अभिवादन के लिए नमस्‍ते की मुद्रा अपना चुके हैं। कोरोना संक्रमण के बचाव और सोशल डिस्‍टेंसिंग के अनुपालन के लिए यह जरूरी हो गया है कि लोग एक-दूसरे से हाथ मिलाकर या गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन न करें। 

अगली खबर