कोरोना वायरस: 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को सैनिटाइजर दे देगा ये रोबोट, 7वीं के छात्र का कमाल

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। इस बीच एक भारतीय छात्र ने रोबोटिक सैनिटाइजर बनाया है, जो 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को सैन‍िटाइजर दे देगा।

कोरोना वायरस: 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को सैनिटाइजर दे देगा ये रोबोट, 7वीं के छात्र का कमाल
कोरोना वायरस: 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को सैनिटाइजर दे देगा ये रोबोट, 7वीं के छात्र का कमाल (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर) 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच लोगों को बार-बार सलाह दी जा रही है कि वे हाथ धोते रहें
  • सातवीं के छात्र ने ऐसा रोबोट बनाया है, जो 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को सैनिटाइजर दे देता है
  • छात्र ने STEM टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हुए यह रोबोटिक हैंड सैनिटाइजर बनाया है

दुबई : दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच लोगों को बार-बार सलाह दी जा रही है कि वे हाथ धोते रहें, क्‍योंकि मौजूदा वक्‍त में इस बीमारी का कोई उपचार या वैक्‍सीन उपलब्ध नहीं है। 'स्‍वच्‍छ रहें, सुरक्षित रहें' के मंत्र से प्रेरित सातवीं में पढ़ने वाले एक छात्र ने ऐसा रोबोट बनाया है, जो 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को पहचानकर उसे सैनिटाइजर दे देता है।

यह छात्र संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई स्थित स्प्रिंग डेल्स स्कूल में पढ़ता है, जिसका नाम सिद्ध सांघवी है। उसने बताया कि यह रोबोट बनाने का फैसला उसने एक वीडियो को देखने के बाद लिया, जो उसकी मां ने उसे दिखाया था। मां ने उसे जो वीडियो दिखाया था, उसमें लोग सैनिटाइजर लेने के लिए बार-बार बोतल को छू रहे थे। ऐसे में बोतल के संक्रमित होने और फिर उससे संक्रमण दूसरे लोगों में भी फैलने का खतरा था।

रोबोटिक सैनिटाइजर

'खलीज टाइम्‍स' की रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि किसी भी वस्‍तुक की सतह पर कोरोना वायरस का असर कुछ समय के लिए होता है, ऐसे में अगर सैनिटाइजर की बोतल ही संक्रमित हो जाए तो इसका कोई फायदा नहीं रह जाएगा। यही सोचते हुए सिद्ध ने STEM टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हुए एक रोबोटिक हैंड सैनिटाइजर बनाया, जिसमें लोगों को सैनिटाइजर लेने के लिए उसे हाथ लगाने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

यह रोबोटिक सैनिटाइजर 30 सेंटीमीटर की दूरी से हाथों को पहचानकर उसे स्वत: ही सैनिटाइजर देगा, जिससे किसी व्‍यक्ति का हाथ उसके संपर्क में नहीं आएगा। सातवीं के छात्र की यह खोज न केवल लोगों संक्रमण को लेकर लोगों में व्‍याप्त भय को दूर करने वाला भी है, जिसकी चपेट में पूरी दुनिया है।

दुनिया में हाहाकार

यहां उल्‍लेखनीय है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा है। पूरी दुनिया में इस घातक संक्रमण से 11,888 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2,86,664 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में अब तक 309 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि चार लोगों की इस घातक संक्रमण से जान जा चुकी है।

इसका पहला मामला दिसंबर 2019 में चीन में सामने आया था, जहां इस जानलेवा संक्रमण के कारण 3,255 लोगों की जान चली गई, जबकि 81,008 संक्रमित हैं। चीन के बाद इसका सबसे बड़ा केंद्र यूरोप बनता दिख रहा है, जहां इटली सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। इटली में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्‍या 4,032 हो गई है, जबकि कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 47,021 है। इटली में यह संक्रमण फरवरी में सामने आया था।

अगली खबर