KBC Winner: महज 14 साल की उम्र में केबीसी में जीते थे 1 करोड़, अब गुजरात पुलिस में बने एसपी

KBC News Today: 2001 में कौन बनेगा करोड़पति जूनियर में एक करोड़ रुपये जीतने वाले रवि मोहन सैनी 2014 में आईपीएस अधिकारी बने थे और अब उन्होंने पोरबंद के एसपी का चार्ज ले लिया है।

KBC News- 14 year old winner Ravi Mohan Saini is now Porbandar SP Gujarat
KBC Winner: महज 14 साल की उम्र में केबीसी में जीते थे 1 करोड़, अब गुजरात पुलिस में बने एसपी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • डॉ. सैनी ने 2014 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण की थी
  • आईपीएस बनने से पहले डॉ. सैनी ने जयपुर स्थित एक कॉलेज से किया था एमबीबीएस
  • पोरबंदर में एसपी पद पर तैनात होने से पहले सैनी ने गिनाई अपनी प्राथमिकता

पोरबंदर: 2001 में, 14 वर्षीय रवि मोहन सैनी ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) जूनियर के दौरान सभी 15 प्रश्नों के सही जवाब देकर 1 करोड़ रुपये जीते थे। 33 साल के आईपीएस ऑफिसर डॉ.. रवि मोहन सैनी ने मंगलवार को पोरबंदर के पुलिस अधीक्षक (एसपी)के रूप में पदभार संभाला। सैनी ने 2014 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा उत्तीर्ण की और गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी बने। राजस्थान के अलवर से ताल्लुक रखने वाले रवि के पिता भी नौसेना से सेवानिवृत्त हैं।

सैन्य परिवार से है वास्ता

स्कूल से लेकर रवि ने एमबीबीएस तक की पढ़ाई की और उसके बाद इंटर्नशिप की। इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर ली। चूंकि रवि के पिता नौसेना के अधिकारी थे इसलिए उनकी पढ़ाई भी आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम स्थित नौसेना पब्लिक स्कूल से हुई। जब रवि 10वीं क्लास में थे तो पहली बार उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति जूनियर में शिरकत की। 

2001 में जीता केबीसी

अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए जाने वाले इस शो में रवि सभी 15 सवालों के सही जवाब दिए और एक करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि जीती थी। इसके बाद रवि ने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया और पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए वर्दी चुनी। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए रवि ने कहा, 'स्कूलिंग के बाद मैंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, जयपुर से एमबीबीएस किया। जब में एमबीबीएस करने के बाद इंटर्नशिप कर रहा था तो इसी दौरान मैंने यूपीएससी की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली। मेरे पिता नौसेना में थे और उनसे प्रेरणा लेते हुए मैंने भी पुलिस फोर्स को चुना।'

कोविड महामारी में ये है डॉ.सैनी की प्राथमिकता

 इससे पहले सैनी राजकोट शहर में डीसीपी थे। मंगलवार को ही उनका तबादला हुआ और उन्होंने पोरबंदर के एसपी का चार्ज लिया। अपनी नियुक्ति के बारे में सैनी ने बताया, 'मेरी भूमिका कोविड 19 महामारी को देखते हुए पोरबंदर में लॉकडाउन को लागू करवाना होगा और इसके साथ कानून-व्यवस्था की स्थिति हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।'

अगली खबर