6 December history: आज की तारीख में दर्ज हैं कई ऐतिहासिक घटनाएं, जानिये देश-दुनिया में क्‍या-क्‍या हुआ आज

Aaj Ka Itihas, 6 December: देश-दुनिया के इतिहास में 6 दिसंबर को कई महत्‍वपूर्ण व ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं। जानिए इस दिन कौन सी महत्‍वपूर्ण घटनाएं हुईं और क्या है आज का इतिहास।

भारतीय संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर ने आज ही के दिन अंतिम सांस ली थी
भारतीय संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर ने आज ही के दिन अंतिम सांस ली थी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : देश-दुनिया के इतिहास में 6 दिसंबर की तारीख में कई महत्‍वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। इस दिन 1907 में स्‍वतंत्रता संग्राम से जुड़ी लूट की पहली घटना चिंगरीपोटा रेलवे स्टेशन पर हुई तो भारत में होमगार्ड की स्‍थापना भी 1946 में आज ही के दिन हुई थी। भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के पहले गवर्नर जनरल  वारेन हेस्टिंग्स का जन्म 1732 में आज ही के दिन हुआ था तो संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर ने 1956 में आज ही के दिन अंतिम सांस ली थी।

देश दुनिया के इतिहास में 6 दिसंबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1732 : वारेन हेस्टिंग्स का जन्म। ब्रिटेन के आक्सफर्डशायर में जन्मे वारेन का नाम इतिहास में भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के पहले गवर्नर जनरल के तौर पर दर्ज है।
1907 : स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी लूट की पहली घटना चिंगरीपोटा रेलवे स्टेशन पर हुई। यह स्थान अब बांग्लादेश में है।
1917 : फिनलैंड ने खुद को रूस से स्वतंत्र घोषित किया।
1921 : ब्रिटिश सरकार और आयरिश नेताओं के बीच हुई एक संधि के बाद आयरलैंड को एक स्वतंत्र राष्ट्र और ब्रिटिश राष्ट्रमंडल का स्वतंत्र सदस्य घोषित किया गया।
1946 : भारत में होमगार्ड की स्थापना।
1956 : भारतीय राजनीति के मर्मज्ञ, विद्वान शिक्षाविद् और संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर का निधन।
1978 : स्पेन में 40 साल के तानाशाही शासन के बाद देश के नागरिकों ने लोकतंत्र की स्थापना के लिए मतदान किया। यह जनमतसंग्रह संविधान की स्वीकृति के लिए कराया गया।
1992 : अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर मंदिर की नींव रखने के लिए उमड़ी भीड़ ने बाबरी मस्जिद को गिरा दिया, जिसके बाद देश के कई शहरों में दंगे भड़क उठे।
2007 : आस्ट्रेलिया के स्कूलों में सिक्ख छात्रों को अपने साथ कृपाण ले जाने और मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने की इजाजत मिली।

अगली खबर