[Pics & Video] 'आमची मुंबई' बारिश ने कर दिया बुरा हाल, पटरी से उतरा जनजीवन,देखें ये हालात

Mumbai rains photos : मुंबई और पड़ोसी इलाकों में बुधवार से जारी भारी बारिश ने शहर का बुरा हाल कर दिया है और इसका असर आम जनजीवन से लेकर वहां के व्यस्त ट्रैफिक पर भी पड़ा है इसकी कई तस्वीरें सामने आई हैं।

Mumbai rains and high tide made a bad situation derailed life see these pictures and video
बुधवार को मुंबई में इस सीजन की सबसे अधिक बारिश हुई 

दक्षिणी मुंबई के कुछ क्षेत्रों में बुधवार को रिकॉर्ड बारिश हुई थी और वहां अब भी जलभराव जैसी स्थिति है।भारत मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शहर और उपगनरों में भारी बारिश तथा मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के कुछ हिस्सों में काफी ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है।आईएमडी मुंबई ने बताया कि दक्षिणी मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने पिछले 24 घंटे में बृहस्पतिवार सुबह पांच बजकर 30 मिनट तक 330 मिमी बारिश दर्ज की। वहीं पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज मौसम स्टेशन ने इस दौरान 146 मिमी बारिश दर्ज की।

लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है दोपहर 1 बजकर 51 मिनट पर मरीन ड्राइव से हाई टाइड टकराया। बारिश को देखते हुए महाराष्ट्र के कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई हैं। 

बुधवार को मुंबई में इस सीजन की सबसे अधिक बारिश हुई, बारिश ने 46 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया। दक्षिण मुंबई के कई इलाकों में भी पानी भर गया था।

दक्षिणी मुंबई के कुछ इलाकों में अब भी जलभराव की स्थिति है, जबकि शहर और उपनगर के अन्य हिस्सों में जलभराव कम हुआ है।बीएमसी की ओर से दी गई सुबह आठ बजे तक की जानकारी के अनुसार वडाला की बीपीटी कालोनी, मध्य मुंबई के नायर अस्पताल, दक्षिणी मुंबई की महर्षि कार्वे रोड और सक्कर पंचायत में अब भी पानी भरा है।

बुधवार को भारी बारिश की वजह से सीएसएमटी और कु्र्ला के बीच पटरियों पर पानी भरने की वजह से सीएसएमटी-ठाणे मुख्य लाइन और सीएसएमटी-वसी हार्बर लाइन पर शाम चार बजे से सेवा निलंबित कर दी गई थी।

बंबई उच्च न्यायालय ने मुंबई और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण कई कर्मचारियों के अदालत नहीं पहुंच पाने के चलते बृहस्पतिवार को होने वाली मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी।

बारिश से गिरगांव चौपाटी, कोलाबा और भायकला जैसे इलाके भी डूब गए जो हर बार मुंबई की बारिश में बाढ़ मुक्त रहते थे। बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि मुंबई में बुधवार को औसत से तिगुनी बारिश दर्ज की गई।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और रेलवे अधिकारियों ने बुधवार को दो लोकल ट्रेनों में सीएसएमटी और सैंडहर्स्ट रोड स्टेशनों के बीच फंसे 290 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि पटरियों, सिग्नलों और बिजली प्रणाली की जांच के बाद छत्रपति शिवाजी महराज टर्मिनल एवं ठाणे के बीच मुख्य लाइन और सीएसएमटी एवं वाशी के बीच हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन सेवा करीब सुबह सात बजकर 45 मिनट पर चलनी शुरू हुई।

पश्चिमी रेलवे की लोकल ट्रेन सेवा भी बुधवार को चर्चगेट और मुंबई सेंट्रल स्टेशन के बीच पटरियों पर पानी भरने की वजह से निलंबित कर दी गई थी। इस सेवा को बृहस्पतिवार को बहाल कर दिया गया।बीएमसी ने बताया कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) बस सेवा भी बहाल कर दी गई।

अगली खबर