पाकिस्तानी कपल ने अपने बच्चे का नाम रखा 'बॉर्डर', जानिए पूरी कहानी

भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर अटारी पर फंसे पाकिस्तानी महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। उसका नाम रखा बॉर्डर। यहां जानिए पूरी कहानी।

Pakistani couple named their newborn 'Border', know the full story
बच्चे का नाम रखा 'बॉर्डर'  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बच्चे की डिलीवरी भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हुई।
  • कपल 70 दिनों से अटारी बॉर्डर फंसा हुआ था।
  • पंजाब के गांवों की कई महिलाएं प्रसव मे मदद की।

एक पाकिस्तानी कपल करीब 70 दिनों से अटारी बॉर्डर फंसा हुआ था। उस दौरान दो दिसंबर को उसने अपने परिवार में एक नन्हे नए मेहमान का स्वागत किया। और बच्चे का नाम रखा दिया 'बॉर्डर'। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, चूंकि डिलीवरी भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हुई थी, इसलिए दंपति ने अपने बच्चे का नाम 'बॉर्डर' रखा है।

पंजाब प्रांत के राजनपुर जिले के रहने वाले निंबू बाई और बलम राम और अन्य 97 पाकिस्तानी नागरिकों के साथ बॉर्डर पर रह रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब 2 दिसंबर को निंबू बाई को प्रसव पीड़ा हुई, तो पड़ोसी पंजाब के गांवों की कई महिलाएं उसके बच्चे को जन्म देने में मदद करने के लिए बॉर्डर पर पहुंचीं। अन्य सेवाओं के अलावा, स्थानीय लोगों ने मां और नवजात शिशु के लिए मेडिकल सुविधाओं की भी व्यवस्था की।

पति ने कहा कि वह और पाकिस्तान के अन्य नागरिक आवश्यक दस्तावेजों की कमी के कारण भारत की तीर्थ यात्रा के बाद घर नहीं लौट सकते। 97 नागरिकों में से 47 बच्चे हैं। उनमें से छह भारत में पैदा हुए थे और एक वर्ष से कम उम्र के हैं।

एक और दिलचस्प नाम कहानी है। एक महिला ने गलती से अपने बेटे का नाम एक प्रसिद्ध सुअर के नाम पर रखा लेकिन बाद में इसे बदलने से इनकार कर दिया। मां, जिन्होंने ई.बी, व्हाइट के प्रसिद्ध उपन्यास 'चार्लोट्स वेब' पढ़ा था। व्हाइट ने 'बेबी#1' के लिए 'ओलिवर ली' और 'बेबी#2' के लिए 'विलबर फेलिक्स' नाम तय किया। विल्बर फेलिक्स प्रसिद्ध उपन्यास में एक सुअर है। लेकिन वह इस पर अड़ी रही और चिंताओं से सहमत नहीं थी। इसके बजाय, उसने अपनी बहन से कहा कि उसे झटका लगा और अधिकांश बच्चों को शार्लोट के वेब के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी। सूअर से प्रेरित नाम से चिंतित, उसकी बहन ने उसे सुझाव देने की कोशिश की कि उसे 'विलबर' को मिडिल नाम के रूप में मानना ​​चाहिए।

पिछले साल अलास्का में एख मां ने अपने नवजात लड़के को प्लेन में जन्म देने के बाद उसका नाम 'स्काई' रखा था। भारत में, एक अन्य पाकिस्तानी नागरिक, जिसका नाम लग्य राम है उसने अपने बेटे का नाम 'भारत' रखा क्योंकि उनका जन्म 2020 में जोधपुर में हुआ था। उसकी डिलीवरी तब हुई जब लग्या अपने भाई से मिलने जोधपुर आया था, लेकिन कुछ समय के लिए पाकिस्तान में फिर से प्रवेश नहीं कर सका।

अगली खबर