'22-2-22' तारीख को लोग क्यों मान रहे खास? 2 हजार साल से इन तारीखों को लेकर चली आ रही एक अलग परंपरा

सोशल मीडिया से लेकर आम लोगों के बीच आज की तारीख की चर्चा हो रही है। इस तारीख को लेकर लोग अपनी-अपनी राय बता रहे हैं। लेकिन, इसका इतिहास काफी पुराना है।

Today is 22 February 2022 Know About Significance of the Date and Importance
मजेदार है आज की तारीख  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आज की तारीख की हर तरफ हो रही चर्चा
  • 22 फरवरी 2022 को लेकर लोग लगा रहे कई तरह के कयास
  • इन तारीखों का काफी पुराना इतिहास

आज की तारीख '22 फरवरी 2022' की हर तरफ चर्चा हो रही है। लोग इस तारीख को अलग-अलग नजर से देख रहे हैं और उसके बारे में चर्चा कर रहे हैं। क्योंकि, अगर आज की तारीख पर आप गौर करेंगे तो इसमें पांच बार दो का इस्तेमाल किया गया है। अगर तारीख को हम '22-2-22' लिखते हैं तो इसमें दो ही नजर आ रहा है। कुछ लोग इसे अंक विद्या, तो कुछ लोग ज्योतिष विद्या से भी जोड़ रहे हैं और कई तरह के कयास भी लगाए जा रहे हैं। हालांकि, इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी ऐसी तारीख आई हैं, जिसे लेकर काफी चर्चाएं हुई हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ दिसचस्प बातें...
 
22 फरवरी को दुनिया एक अभूतपूर्व तारीख से दो चार होने जा रही है। यह तारीख है 2/22/22 यानी साल 22 के दूसरे महीने की 22 तारीख और उसपर तुर्रा यह कि यह तथाकथित 'दो का दिन' सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को पड़ रहा है।दक्षिण कैरोलिना विश्वविद्यालय के एमेरिटस ऑफ सोशियोलॉजी के प्रोफेसर बैरी मार्कोवस्की कहते हैं कि यह सच है कि संख्याओं का खेल अपने आप में बड़ा मजेदार होता है, लेकिन क्या इसका कोई मतलब भी होता है? ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध किसी खास दिन से जुड़े हजारों स्मारक उत्पादों को देखते हुए लगता है कि ऐसा हो भी सकता है।

'दो के दिन' का कोई ऐतिहासिक महत्व या कोई विशेष संदेश नहीं है। फिर भी यह हमारे दिमाग और संस्कृतियों के बारे में बहुत कुछ बताता है। उन्होंने कहा कि मैं एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक हूं और यह अध्ययन करता हूं कि कैसे अपसामान्य दावे और छद्म विज्ञान लोकप्रिय मान्यताओं का रूप धारण करते हैं। वे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से लगभग हमेशा बेतुके होते हैं, लेकिन वे यह समझाने के लिए महान हैं कि कैसे साझा अर्थ बनाने के लिए दिमाग, लोग, समूह और संस्कृतियां एक साथ काम करती हैं।

ये भी पढ़ें -  Ajab Gajab: डिलीवरी के बाद यहां गर्भनाल को चटकारे लेकर खाती है महिलाएं, कारण जान चौंक जाएंगे आप

पैटर्न देखना

आकर्षक पैटर्न के साथ केवल दो का दिन ही नहीं है। अकेले इस सदी में कुछ वन डेज (1/11/11 और 11/11/11), 11 अन्य महीनों की पुनरावृत्ति हुई है जैसे कि 01/01/01, 06/06/06 और 12/12/12। हम 11 साल में थ्रीडे, 3/3/33 और उसके बाद 11 साल बाद फोरडे देखेंगे। मस्तिष्क ने अर्थ और कनेक्शन खोजने की एक शानदार क्षमता विकसित की है। एक समय इस का मतलब अस्तित्व और मृत्यु से जुड़ा था। उदाहरण के लिए, मिट्टी में पंजे का निशान आसपास किसी खतरनाक जानवर की मौजूदगी की आशंका पैदा करता था। दिन के उजाले में बदलाव से संकेत मिलता था कि कब फसल बोने का समय है और कब कटाई करनी है।

ये भी पढ़ें -  Viral Video: बैलगाड़ी से ही दुल्हन को लेने निकल पड़ा दूल्हा, लोग बोले- 'चालान कटेगा या नहीं'

संख्याओं में पढ़ना

दिनांक 2/22/22, हालांकि आकर्षक है, हमारे विशेष कैलेंडर में इसका कोई अंतर्निहित अर्थ नहीं है। सामान्य रूप से संख्याओं का अर्थ चीजों को मापने, लेबल करने या गिनने तक सीमित है। अंकशास्त्र गणितीय लग सकता है, लेकिन यह हस्तरेखा विज्ञान और चाय की पत्तियों को पढ़ने के समान है। इसे पत्रिकाओं, पुस्तकों, फिल्मों, टेलीविजन कार्यक्रमों, वेबसाइटों और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से लोकप्रिय बनाया गया है। अंक ज्योतिष की लोकप्रियता का आकलन करना मुश्किल है, लेकिन यह विश्वास कि कुछ संख्याएं अच्छी या बुरी हैं, आम है। उदाहरण के लिए, लगभग एक चौथाई अमेरिकियों का कहना है कि 7 भाग्यशाली है। जहां तक 'दो के दिन' का प्रश्न है, मैं इसके 'छिपे हुए अर्थ' का विश्लेषण करके समाप्त करूंगा। 02, 22 और 2022 की तीन जड़ें लें। हम 2 + 4 + 6 = 12 पर पहुंचते हैं, और भाग्य संख्या 3। कुछ अंकशास्त्री इस संख्या को आशावाद और आनंद के साथ जोड़ते हैं।

अगली खबर