कोरोना वायरस का खौफ, अब घर बैठे ही पर्यटन स्थलों का ले सकते हैं आनंद, वर्चुअल टूर की हुई शुरुआत

Virtual Tour: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर दुनियाभर में तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। बड़ी से बड़ी आबाद को इससे बचाया जा सके इसलिए टूरिस्ट प्लेस ने भी वर्चुअल टूर की शुरुआत की है।

virtual tour
पर्यटन स्थलों में कराए जा रहे वर्चुअल टूर (Source: pixabay) 
मुख्य बातें
  • पर्यटन स्थल करवा रहा है वर्चुअल टूर
  • कोरोना वायरस के संक्रण से बचाव के लिए की गई है ये शुरुआत
  • वायरस के खतरे से बचाव के लिए दुनियाभर में उठाए जा रहे कदम

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कहर के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर के लोगों को अपने-अपने घरों में कैद रहने की सलाह दी जा रही है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके। कोविड-19 के संक्रमण से दुनियाभर के लोगों को बचाने के लिए उन्हें अपने-अपने घरों में सेल्फ आइसोलेट रहने को कहा गया है। ऐसे में भारत के कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। स्कूल कॉलेज व अन्य कई संस्थान बंद कर दिए गए हैं। ट्रेन बस और यातायात के अन्य साधनों को भी बंद कर दिया गया है।  

एक तरफ जहां दुनियाभर की आबादी घरों में कैद रहने को मजबूर है वहीं दूसरी तरफ बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो घर के अंदर रहकर बोर भी हो जाते हैं। बाहर निकलने और घूमने फिरने की आजादी छिन जाने के कारण वे अपने आपको हैरान परेशान सा महसूस करते हैं। इनमें से कुछ तरीके तो ये हैं कि लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर सीरीज देखकर अपना समय बिता लेते हैं, जबकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें घूमने फिरने का खासा शौक होता है। 

ऐसे ही लोगों के लिए दुनियाभर में कुछ टूरिस्ट प्लेस उन्हें वर्चुअल टूर करवाने की परंपरा शुरू करने जा रहा है। दुनिया के कुछ बड़े पर्यटन स्थल जैसे अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री या द मेट जैसे टूरिस्ट प्लेस इसकी शुरुआत करने जा रहा है। वहीं डिजनी के न्यू फ्रोजन का रोलरकोस्टर भी पर्यटकों के बीच अलग ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। 

कौन-कौन से टूरिस्ट प्लेस दे रहा है ये मौका

  1. पेरिस में कई सारे आकर्षक टूरिस्ट प्लेस मौजूद हैं जो पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। पेरिस में बड़े-बड़े खूबसूरत म्यूजियम हैं जिन्हें देखने बड़ी संख्या में देश विदेश से लोग आते हैं। The Louvre पेरिस का एक ऐसा ही म्यूजियम है जो पर्यटकों को फ्री ऑनलाइन टूर करवाता है। 
  2. मशहूर पैब्लो पिकासो जैसे ही कई अन्य पेंटर आर्टिस्ट की आर्ट को देखने के लिए अब आपको म्यूजियम तक जाने की जरूरत नहीं है। Solomon R. Guggenheim Museum अब ऑनलाइन टूर करवा रहा है। यहां आप रजिस्टर करके इन सारे बेहतरीन आर्ट का घर बैठे गवाह बन सकते हैं।
  3. लॉस एंजिलिस स्थित गेटी म्यूजियम भी ऐसे ही वर्चुअल टूर का मौका दे रहा है। ईट, ड्रिंक एंड बी मैरी स्कीम के तहत गेटी म्यूजियम आपको वर्चुअल टूर करने का शानदार मौका दे रहा है।
  4. इसी प्रकार से वैटिकन म्यूजियम भी अपने पर्यटकों को वर्चुअल करने का मौका दे रहा है। वैटिकन वर्चुअल टूर के तहत आप सिस्टीन चैपल, सेंट पीटर बैसीलिका, राफेल रुम और ऐसे ही अन्य कई साइट्स का घर बैठे गवाह बन सकते हैं।  
  5. केवल म्यूजियम ही नहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भी वर्जीनिया रिसर्च सेंटर और ओहायो ग्लेन रिसर्च सेंटर के लिए वर्चुअल टूर की शुरुआत कर रहा है। इसके अलावा स्पेस सेंटर ह्यूस्टन एप के तहत आप रियलिटी एक्सपीरियंस भी कर सकते हैं।
अगली खबर