World Environment Day 2022: हर साल आज ही मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इतिहास-महत्व और थीम

World Environment Day 2022: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को पर्यावरण की गिरावट के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बेहतर भविष्य बनाने के लिए सकारात्मक पर्यावरणीय कदम उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

World Environment Day
विश्व पर्यावरण दिवस 2022 

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाना और उसके लिए उठाए जाने वाले कदमों को प्रोत्साहित करना है। विश्व पर्यावरण दिवस सार्वजनिक पहुंच के लिए एक वैश्विक मंच है, जिसमें सालाना 143 से अधिक देशों की भागीदारी होती है।

विश्व पर्यावरण दिवस की घोषणा 1972 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन (5-16 जून 1972) में की गई थी। दो साल बाद, 1974 में 'केवल एक पृथ्वी' विषय के साथ पहला विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया गया था। विश्व पर्यावरण दिवस पहली बार 1974 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। 

भले ही 1974 के बाद से ये प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता रहा है, लेकिन 1987 में विभिन्न मेजबान देशों के चयन के माध्यम से इन गतिविधियों के केंद्र को घुमाने का विचार शुरू हुआ। इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना और लोगों को यह याद दिलाना है कि प्रकृति को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम 'Only One Earth' है। यह नीतियों और विकल्पों में परिवर्तनकारी बदलावों का आह्वान करता है ताकि प्रकृति के साथ स्वच्छ, हरित और टिकाऊ जीवन को सक्षम बनाया जा सके। यह प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर रहने की आवश्यकता और नीतियों और व्यक्तिगत विकल्पों दोनों के माध्यम से एक हरित जीवन शैली में स्थानांतरित होने की हमारी संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पर्यावरण दिवस 2022 की मेजबानी

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल एक अलग देश द्वारा आयोजित किया जाता है जहां समारोह और बैठकें होती हैं। इस वर्ष मेजबान देश स्वीडन है। इस वर्ष UNEP और भागीदारों के सहयोग से एक उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय बैठक आयोजित की जाएगी। भारत ने 'बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन' थीम के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के 45वें उत्सव की मेजबानी की। 2022 एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि यह 1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन के 50 साल पूरे कर रहा है।

पर्यावरण दिवस पर अपनों को भेजें ये बधाई संदेश और कोट्स

मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, पर्यावरण विशेषज्ञ कर रहे जमकर तारीफ

अगली खबर