Railways Ticket: रेल यात्रियों को सौगात, टिकट के लिए लंबी लाइन से मिलेगी मुक्ति, शुरू हुई ये नई सुविधा

Utility News
रवि वैश्य
Updated May 26, 2022 | 22:49 IST

Railways ticket new facility: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए रेलवे ने एक सुविधा देते हुए यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए ट‍िकट‍िंग की नई सुव‍िधा शुरू की गई है

Railways ticket new facility
रेल यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए ट‍िकट‍िंग की नई सुव‍िधा शुरू 

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे यात्रियों (Rail Passenger) की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए टिकटिंग (Ticketing) की नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के नवीकरण के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे।

नई सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे। यात्री इसके जरिये एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकते हैं।

IRCTC Bharat Gaurav Trains: 21 जून से चलेगी ट्रेन, जानें रूट और किराया सहित सबकुछ

रेलवे की तरफ से इस सुविधा को शुरू करने के मौके पर यात्रियों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा डिजीटल मोड में पेमेंट करें और लंबी लाइन से छुटकारा पाए।

धीरे-धीरे देश भर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का लाभ मिलेगा

ऐसे स्टेशनों को पर अक्सर रेलवे बोर्ड को यात्रियों की तरफ से घंटों लाइन में लगकर टिकट लेने की शिकायत मिली थी। कई बार स्टेशनों पर लंबी-लंबी लाइन में लगने से यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। पहले चरण में इसे कुछ ही स्टेशनों पर शुरू किया गया है धीरे-धीरे देश भर में सभी स्टेशनों पर इस सुविधा का लाभ यात्री उठा सकेंगे।

बड़ी खुशखबरी: इस राज्य में 50 फीसदी सस्ती होंगी एसी लोकल ट्रेनें, सिर्फ इतना होगा किराया

ATVM में सभी सेवाओं के लिए यूपीआई क्यूआर कोड UPI QR Code व्यवस्था

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम में सभी सेवाओं के लिए यूपीआई क्यूआर कोड की व्यवस्था की गई है। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजीटल भुगतान कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री एवीटीएम स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे स्कैन करने और पेमेंट करने के बाद यात्रियो को तुरन्त अपने गंतव्य का टिकट मिल जाएगा।


 

अगली खबर