यूक्रेन पर परमाणु हमला कर सकता है रूस, अमेरिका ने दी निर्णायक कार्रवाई की चेतावनी

दुनिया
भाषा
Updated Sep 26, 2022 | 15:21 IST

अमेरिका ने रूस के यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर निर्णायक कार्रवाई करने का संकल्प जताया है। रूस अपने नियंत्रण वाले यूक्रेन के कुछ हिस्सों में जनमत संग्रह कराने के बाद संघर्ष को आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकता है। 

Russia may nuclear attack on Ukraine, US warns of decisive action
यूक्रेन पर ड्रोन और परमाणु हमला कर सकता है रूस (तस्वीर-istock) 

कीव: ओडेसा में यूक्रेनी बंदरगाह के पास हुए ड्रोन हमले से वहां विस्फोट हुआ और भीषण आग लग गई। सेना ने सोमवार को यह जानकारी दी। वहीं अमेरिका ने रूस के यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने पर निर्णायक कार्रवाई करने का संकल्प जताया है। यूक्रेनी सेना की दक्षिणी कमान ने एक बयान में बताया कि प्रमुख दक्षिणी शहर में हाल ही में कई ड्रोन हमले किए गए हैं। बीती रात एक सैन्य प्रतिष्ठान पर हमला किया गया, जिससे वहां गोला-बारूद में विस्फोट हुआ। दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे है।

इस बात को लेकर भी चिंताएं बढ़ गई हैं कि रूस अपने नियंत्रण वाले यूक्रेन के कुछ हिस्सों में जनमत संग्रह कराने के बाद संघर्ष को आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकता है। यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने इस जनमत संग्रह को अवैध बताया है। इसके मंगलवार को सम्पन्न होने की उम्मीद है। इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने स्पष्ट किया कि रूस के इस संघर्ष में परमाणु हथियारों का उपयोग करने पर उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।

उन्होंने ‘एनबीसी’ के एक कार्यक्रम में रविवार को कहा कि अगर रूस ने हद पार की तो उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। अमेरिका इसके खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेगा। उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि अमेरिका अपने रूसी समकक्षों तक निजी तौर पर अपना संदेश पहुंचाएगा।

अगली खबर