लाइव टीवी

Agra Health: अब इन मरीजों को नहीं लगाने पड़ेंगे अस्‍पताल के चक्‍कर, घर बैठे मिलेगी 24 टेलीमेडिसिन ओपीडी सुविधा

Updated Jul 08, 2022 | 21:26 IST

Agra Health: आगरा के मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय द्वारा अब मनोरोगियों के लिए 24 टेलीमेडिसिन ओपीडी की सुविधा शुरू की जाएगी। यह सुविधा अगस्‍त के आखिर तक शुरू हो जाएगी। जिसके बाद सभी तरह के मनोरोग से पीड़ित मरीज घर बैठे फोन पर या ऑनलाइन डॉक्‍टरों से संपर्क कर परामर्श पा सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मनोरोग के मरीजों को मिलेगी टेलीमेडिसिन ओपीडी सुविधा
मुख्य बातें
  • मनोरोग से पीड़ित मरीज अब फोन पर या ऑनलाइन पा सकेंगे डॉक्‍टरों का परामर्श
  • मरीजों की सुविधा के लिए ऑनलाइन शुरू की जाएगी 24 ओपीडी
  • मरीजों को सीनियर रेजीडेंट और क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट देंगे परामर्श

Agra Health: आगरा के लोगों को बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिलने जा रही है। अब नींद न आना, अवसाद, मीनिया, खुदकुशी के विचार आना सहित सभी तरह के मनोरोग से पीड़ित मरीज घर बैठे फोन पर डॉक्‍टरों से संपर्क कर परामर्श पा सकेंगे। इसके लिए मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय द्वारा 24 टेलीमेडिसिन ओपीडी की सुविधा शुरू की जाने वाली है। जिसके बाद मरीजों को अस्‍पताल के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन समस्‍याओं का सामना कर रहे मरीजों को घर पर ही ऑनलाइन परामर्श की सुविधा मिल सकेगी।

बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय की ओपीडी में मरीजों को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक परामर्श दिया जाता है। वहीं अस्‍पताल में इमरजेंसी में इलाज की सुविधा 24 घंटे मिलती है। मगर, समस्‍या यह है कि मानसिक रोगों से पीड़ित ज्‍यादातर मरीज अस्पताल नहीं आना चाहते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के अनुसार सबसे बड़ी समस्‍या  मनोरोग से पीड़ित बुजुर्ग मरीजों को अस्पताल तक लाने में होती है। अब इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद इस समस्‍या से मरीजों व उनके परिजनों को छुटकारा मिल जाएगा।

मरीजों को ओपीडी के समय मिलेगा ऑनलाइन परामर्श

संस्थान के निदेशक डा. ज्ञानेंद्र कुमार ने इस सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि मनोरोगियों को घर पर ही इलाज करने के लिए टेलीमेडिसिन ओपीडी की सुविधा शुरू की जा रही है। सुबह आठ बजे से दोपहर दो बचे के बीच ओपीडी के समय पर सामान्य मरीज फोन पर और आनलाइन परामर्श ले सकेंगे। इसके लिए संबंधित फोन नंबर को भी जल्‍द जारी कर दिया जाएगा। वहीं मरीज अपनी मेडिकल रिपोर्ट भी ऑनलाइन भेज सकेंगे। हालांकि अगर किसी को ज्‍यादा परेशानी है तो वह इमरजेंसी टेलीमेडिसिन सुविधा भी ले सकेगा। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

प्रोजेक्ट को मिला 29 लाख का बजट

इस सुविधा में मरीजों को मनोचिकित्सकों के साथ ही सीनियर रेजीडेंट और क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट भी अपना परामर्श देंगे। वहीं अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है, तो उसके इलाज के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान ( निम्हांस) , बेंगलुरु के चिकित्सकों की भी मदद ली जाएगी। संस्थान के निदेशक ने बताया कि इस प्रोजेक्‍ट के लिए विभाग की तरफ से 29 लाख का बजट मिल चुका है और अब टेलीमेडिसिन हब तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। उम्‍मीद है कि अगस्‍त माह के अंत तक यह सेवा शुरू हो जाए। टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू होने के बाद इसे ई संजीवनी एप से भी जोड़ा जाएगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।