लाइव टीवी

Agra Metro News: आगरा मेट्रो स्टेशन पर निर्माण कार्य में लग रहा स्पेशल पेंट, प्रदूषण से बचाने में होगा उपयोगी

Updated Jun 14, 2022 | 20:50 IST

Agra Metro News: आगरा मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यहां स्टेशन निर्माण में एंटी कार्बोनेशन पेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे स्टेशन प्रदूषण मुक्त बनेगा। वाहनों से निकलने वाले धुएं से जो प्रदूषण निकलता है, यह खास पेंट उससे सुरक्षा देगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा मेट्रो स्टेशन को प्रदूषण से बचाने के लिए हो रहा खास तरह का पेंट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • मेट्रो स्टेशनों पर एंटी कार्बोनेशन पेंट का किया जा रहा प्रयोग
  • ताज ईस्ट गेट व बसई मेट्रो स्टेशन पर तेज गति के साथ फिनिशिंग के हो रहे कार्य
  • ताजनगरी में 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर में 27 मेट्रो स्टेशन होंगे

Agra Metro News: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ताज नगरी में मेट्रो स्टेशन के बाहरी हिस्से को प्रदूषण से बचाने के लिए एंटी कार्बोनेशन पेंट का प्रयोग किया जा रहा है। स्टेशन परिसर के ग्राउंड लेवल को भी बनाने का काम उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा तेजी से किया जा रहा है। ताज ईस्ट गेट व बसई मेट्रो स्टेशन पर काफी तेजी से फिनिशिंग के कार्य इन दिनों पूरे किए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के द्वारा ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन में इन दिनों निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

प्रायोरिटी कॉरिडोर के एलिवेटेड भाग में ट्राइडेंट होटल स्थित डेड एंड से बसई मेट्रो स्टेशन तक सभी यू गार्डर व आर्च गार्डर रखे जाने का काम पूरा हो चुका है। एलिवेटेड भाग के ताज ईस्ट गेट व बसई मेट्रो स्टेशन पर तेज गति के साथ फिनिशिंग के कार्य हो रहे हैं। ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन के कॉन्कोर्स में फ्लोरिंग का काम पूरा होने के बाद स्टेशन परिसर के दूसरे भागों में फ्लोरिंग का काम शुरू किया जा रहा है।

इसलिए स्पेशल होता है यह पेंट

जानकारी के लिए बता दें एंटी कार्बोनेशन पेंट एक खास किस्म का पेंट होता है। जो प्रदूषण से कॉन्क्रीट की सुरक्षा करता है। एंटी कार्बोनेशन पेंट सड़कों पर वाहनों द्वारा उत्सर्जित कार्बन एवं कॉरोजन को अंजाम देने वाले कारकों से भवन एवं संरचना के कंक्रीट की रक्षा भी करता है। ताजनगरी में 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 मेट्रो स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किलोमीटर लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है।

कालिंदी विहार में डिपो का निर्माण

मिली जानकारी के अनुसार ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किलोमीटर लंबे पहले कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा जिसमें 6 एलिवेटेड और 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। बता दें कि कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 किलोमीटर लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण कार्य किया जाएगा। जिसमें 14 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण करने की तैयारी है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।