लाइव टीवी

Agra Taj Mahal: पहले से भी कहीं ज्यादा खूबसूरत लगेगा ताजमहल, ASI ने उठाया अहम कदम

Updated Feb 19, 2022 | 19:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ताजमहल की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भारतीय पुरातत्व विभाग ने प्रयास किये हैं। उन्होंने महामारी के दौरान बंद ताजमहल में सौंदर्यकरण का काम किया और नए पेड़-पौधे भी लगाए। ये पेड़ पौधे और खुशबूदार फूल ताजमहल की सुंदरता पर चार चाँद लगा रहे हैं, और पर्यटकों की भीड़ भी लगातार जमा हो रही है।

Loading ...
ताजमहल में दिखी पर्यटकों की भीड़
मुख्य बातें
  • अब और भी खूबसूरत लगेगा ताजमहल
  • सुंदर फूलों और पौधों से सजाया गया है ताजमहल
  • ताजमहल में लग रही पर्यटकों की भीड़

Agra Taj Mahal: कोरोना वायरस के कारण जहां कई दिनों तक ताजमहल बंद रहा था तो वहीं पर्यटक भी उसका दीदार पाने के लिए तरस रहे थे। लेकिन खास बात तो यह है कि इन सभी चीजों से गुजरने के बाद अब ताजमहल के पर्यटकों को नई सौगात मिलने जा रही है। दरअसल, भारतीय पुरातत्व विभाग ने ताजमहल परिसर में वृहद वृक्षारोपण एवं सौंदर्यकरण का काम किया है, जिससे अब दर्शकों को एक नए अंदाज में ताजमहल का दीदार होगा। भारतीय पुरातत्तव विभाग ने श्रृंखलाबद्ध गमलों से ताजमहल में मनमोहक पौधे लगाए हैं, जिसने ताजमहल की खूबसूरती में भी चार चांद लगा दिए हैं। 

 महामारी के दौरान ताजमहल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। इस दौरान ही दर्जनों सफाई कर्मचारियों ने यहां पर पेड़-पौधे लगाए और इसका सौंदर्यीकरण किया। ऐसे में ताजमहल का दीदार करने आने वाले लोगों को अब इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा नजर आएगा। एएसआई ने परिसर को आकर्षक बनाने के लिए खूबसूरत फूलों वाले गमले तो रखे ही हैं। इसके साथ ही वहां की हरियाली को भी बढ़ाया गया है। ऐसे में अब यहां आकर फोटोशूट करवाने वालों की तस्वीरें भी आकर्षक आने वाली हैं।

ताजमहल में दिखी पर्यटकों की भारी भीड़

 जैसे ही ताजमहल खोला गया, वैसे ही पर्यटकों की भी भीड़ यहां जमा होनी शुरू हो गई। नए-नवेले शादी-शुदा जोड़े तो यहां आ ही रहे हैं, इसके साथ ही टिकट घर पर महिलाओं की भी अच्छी-खासी भीड़ नजर आ रही है। कई पर्यटक ताजमहल के गेट या परिसर में फोटोशूट भी करवाते नजर आए। 

ताजमहल खुलने से लोगों को रोजी-रोटी कमाने में भी मिली मदद

 ताजमहल को महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था। इससे ताजमहल के पर्यटकों पर तो असर पड़ा ही था, साथ ही इसके आसपास अपना रोजगार चलाने वालों के काम भी ठप्प पड़ गए थे। आसपास छोटे-मोटे ठेले लगाने वालों की रोजी-रोटी पर भी काफई असर पड़ा था। हालांकि ताजमहल खुलने के बाद उन्होंने भी राहत की सांस ली। यहां से जुड़े डेली रोजी-रोटी कमाने वाले  व्यपारी छोटे रेड़ी, ठेले लगाकर खाने-पीने की वस्तुएं और अन्य सामान  बेचने वालों  के चेहरों भी मुस्कान दिखाई दी। पिछले दो सालों में यहां के बड़े और छोटे, दोनों ही व्यपारियों को काफी नुकसान हुआ था, लेकिन अब वे भी पटरी पर आते नजर आ रहे हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।