लाइव टीवी

Agra Metro: आगरा में कॉरिडोर पर बिछेगा का ट्रैक, 2024 तक होना है मेट्रो का संचालन

Updated Jul 08, 2022 | 15:41 IST

Agra Metro Work: आगरा में फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के लिए ट्रैक बिछाने का काम आज से बसई स्टेशन से शुरू किया जाएगा। तीन एलिवेटेड स्टेशन के लिए करीब तीन किलोमीटर ट्रैक बिछाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा मेट्रो
मुख्य बातें
  • आगरा में कॉरिडोर पर बिछेगा ट्रैक, आज से शुरू होगा काम
  • बसई स्टेशन से मेट्रो के लिए ट्रैक बिछाने का काम होगा शुरू
  • मेट्रो के पीएसी परिसर में बने डिपो में ट्रैक बिछाने का काम तेज से जारी

Agra Metro: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। आगरा में मेट्रो अपनी उपलब्धियों की फेहरिस्त में एक और मील का पत्थर जोड़ने जा रहा है। बसई मेट्रो स्टेशन से आगरा मेट्रो परियोजना के पहले कॉरिडोर के लिए ट्रैक बिछाने के कार्य का श्रीगणेश किया जाएगा। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार इस दौरान मौजूद रहेंगे। मेट्रो के पीएसी परिसर में बने डिपो में ट्रैक बिछाने का काम जारी है। अब कॉरिडोर पर रेल की पटरियां बिछाने का काम शुरू होगा। वायडक्ट पर वेल्डिंग उपकरण पहले ही पहुंचा दिए हैं। 

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर एलिवेटेड सेक्शन में ट्रैक, भूमिगत सेक्शन में प्लंज कॉलम के निर्माण कार्य का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रबंध निदेशक आईएसबीटी क्षेत्र में बन रहे रिसीवर सब स्टेशन (आरएसएस) का उद्घाटन भी करेंगे। 

2024 में करना है मेट्रो का संचालन

शुरू में 3 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रैक बिछाया जाना है, जिसके तहत तीन मेट्रो स्टेशन ताज ईस्ट गेट, बसई और फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन आते हैं। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को छह किलोमीटर के प्रॉयरिटी कॉरिडोर पर 2024 तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल करना है। मेट्रो प्रोजेक्ट के डायरेक्टर अरविंद राय के अनुसार रेल की पटरियों को जोड़ने के लिए वेल्डिंग मशीन आ गई है। एलिवेटिड सेक्शन में 80 प्रतिशत सिविल वर्क पूरा हो गया है। साल 2022 के आखिरी तक काम पूरा करने का लक्ष्य है। 

पहले चरण में छह स्टेशन पर कॉरिडोर का निर्माण

उन्होंने कहा कि फोर्ट स्टेशन पर प्लंज कॉलम खड़े होंगे। इसका उद्घाटन भी प्रबंध निदेशक सुशील कुमार करेंगे। प्लंज कॉलम का उपयोग भूमिगत स्टेशन में कॉनकॉर्स के स्लैब डालने के लिए होगा। आपको बता दें कि दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। पहले चरण के कार्य में छह स्टेशन का कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इस कॉरिडोर में तीन एलिवेटेड स्टेशन और तीन भूमिगत स्टेशनों का निर्माण चल रहा है। फतेहाबाद रोड पर 273 करोड़ रुपये की लागत से एलिवेटेड सेक्शन में वायडक्ट के बीच पटरियां बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। इन पर ही मेट्रो रफ्तार पकड़ेगी।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।