लाइव टीवी

Audi A3 Sportback: ऑडी ए3 स्पोर्टबैक लॉन्च, जानें रिसाइकल प्लास्टिक से बनी इस शानदार कार के फीचर

Updated Mar 03, 2020 | 20:14 IST

ऑडी ने अपनी नई कार ऑडी ए3 स्पोर्टबैक (A3 Sportback) लॉन्च कर दी है। इस कार को बनाने में रिसाइकल प्लास्टिक (Recycled Plastic) का इस्तेमाल किया गया है। जानें क्या हैं इसके खास फीचर।

Loading ...
Audi Launches fourth generation Audi A3 Sportback
मुख्य बातें
  • ऑडी ने अपनी नई कार ऑडी ए3 स्पोर्टबैक लॉन्च कर दी है
  • इस कार को बनाने में रिसाइकल प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है
  • यूरोप में लॉन्च हुई इस कार की कीमत 23 लाख से ज्यादा है

ऑडी ने अपनी नई कार ऑडी ए3 स्पोर्टबैक (A3 Sportback) लॉन्च कर दी है। यह साल 1996 में लॉन्च हुई लग्जरी हैचबैक की चौथी जनरेशन है। ऑडी की नई कार इसके पहले सभी मॉडल्स से ज्यादा स्पोर्टी, टेक्नोलॉजी से भरपूर और कनेक्टिविटी से भरपूर है। मालूम हो कि यह कार अभी यूरोप में लॉन्च की गई है, जिसे बनाने में रिसाइकल मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। 

नई ऑडी ए 3 स्पोर्टबैक में बदलाव सभी के लिए हैं। इस हैचबैक में ए3 सेडान से equipment लिस्ट ली गई है जिसमें 10.1 इंच की टचस्क्रीन सिस्टम है जो इशारों, हैंडराइटिंग और वॉयस कंट्रोल को समझ सकता है। ए3 स्पोर्टबैक में ऑडी वर्चुअल कॉकपिट, हेड अप डिसप्ले और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ऑडी कनेक्ट सर्विस, इंटीग्रेटेड वाईफाई हॉटस्पॉट जैसी कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के लिए इसमें एमएमआई इंटरफेस है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से कार में फ्रंट और साइड एयरबैग, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, क्रॉस ट्रैफिक और पार्क असिस्ट सिस्टम है।

यूरोप में इस कार में ग्राहकों को इंजन में विकल्प मिलेंगे जिसमें पहला है 1.5 लीटर टीएफएसआई इंजन जो 148 बीएचपी और दूसरा है  2.0 लीटर डीजल TDI यूनिट जो कि 114 बीएचपी बनाता है। कार यूरोप में दो इंजन विकल्पों के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध होगी; 1.5-लीटर TFSI इंजन जो 148 बीएचपी और 2.0-लीटर डीजल TDI इकाई बनाता है जो 114 बीएचपी विकसित करता है। इन दोनों इंजनों को सिक्स स्पीड मैनुअल गियर के साथ पेयर किया जाएगा लेकिन ग्राहकों के पास 7 स्पीड S ट्रॉनिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प होगा। 

इसकी कीमत की बात करें तो ऑडी ए3 की यह चौथी जनरेशन यूरोप में करीब 23 लाख 85 हजार में लॉन्च हुई है। माना जा रहा है कि यह अगर भारत में लॉन्च होती है तो इसकी कीमत ऑडी ए3 सेडान से कम होगी जो कि 29.2 लाख रुपये है।