लाइव टीवी

Kia की कार्निवाल खरीदने वाले पहले भारतीय सेलेब्रिटी बने अजय जडेजा, जानिए इसकी खूबियां

Updated Jun 11, 2020 | 15:14 IST

Kia Carnival MPV: भारत के पूर्व क्रिकेट अजय जडेजा किया मोर्टर की कार्निवाल कार खरीदने वाले पहली भारतीय सेलेब्रिटी बन गए हैं।

Loading ...
Kia Carnival Ajay Jadeja
मुख्य बातें
  • किआ कार्निवाल को ऑटो एक्सपो 2020 में किया गया था लॉन्च
  • तीन वैरिएंट में उपलब्ध है ये कार, जडेजा ने खरीदा है सबसे टॉप मॉडल
  • कई तरह के आधुनिक फीचर्स से लैस है किआ कार्निवाल

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार अजय जडेजा ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वो भारत में लोकप्रिय हो रही दक्षिण कोरिया कंपनी किआ मोटर्स की नई एसयूवी कार्निवाल खरीदने वाले पहली भारतीय सेलेब्रिटी बन गए हैं। 

किआ ने इसी साल ऑटो एक्सपो में कार्निवाल एमपीवी को लॉन्च किया था। ये कंपनी की भारतीय बाजार में सबसे महंगी कार है। हालांकि इस सेगमेंट में भारतीय बाजार में कार्निवाल का सीधे तौर पर अन्य किसी कार से मुकाबला नहीं है लेकिन टोयटा मोर्टर्स की इनोवा क्रिस्टा टूरिंग स्पोर्ट्स और मर्सेडीज की वी क्लास से चुनौती मिल सकती है।  कार्निवाल की भारत में लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। लोगों की नजर इसके शानदार केबिन और कीमत पर पड़ रही है। ऐसे में जडेजा को उदयपुर में कंपनी ने नई कार्निवाल की होम डिलीवरी की। जडेजा कोरोना संक्रमण के बीच इन दिनों उदयपुर में हैं। 

जडेजा ने जो कार खरीदी है वो कार्निवाल की टॉप एंड सेगमेंट limousine है। इस कार की शो-रूम कीमत तकरीबन 34 लाख रुपये है। ऑन-रोड प्राइज तकरीबन 36 लाख रुपये है। आप इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि कंपनी के इसकी कीमत का ऐलान करने से पहले ही 3,600 कार्निवाल की बुकिंग कंपनी को मिल गई थी। 

कार्निवाल के तीन वर्जन प्रीमियम, प्रेस्टीज और लिमोसाइन कंपनी ने बाजार में उतारे हैं। इसमें सीटिंग के कई विकल्प उपलब्ध हैं जिसे आप अपनी सहूलियत और आवश्यक्ता के हिसाब से चुन सकते हैं। सात, आठ और नौ लोगों के बैठने के अलावा चार लाइन वाला सीटिंग ऑप्शन भी उपलब्ध है। सबसे महंगे Limousine वर्जन में केवल 7 लोगों के बैठने के विकल्प के साथ उपलब्ध है। 

आइए जानते हैं इस कार में हैं और क्या खूबियां 
कार्निवाल के सभी वेरिएंट में 2200 सीसी के बीएस-6 डीजल इंजन के साथ आ रही है। इंजन अधिकतम 200 बीएचपी का पॉवर जनरेट कर सकता है और 1500 से 2750 आरपीएम पर अधिकतम 400 न्यूटन-मीटर का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है। कार आठ गियर वाले स्पोर्ट्समैटिक गियर बॉक्स से लैस है।

कार में यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है और यह साइड और कर्टन एयरबैग्स से भी दिए गए हैं। इसमें इसके अलावा भी कई आधुनिक फीचर्स उपलब्ध हैं। चारों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं।