लाइव टीवी

Bhopal-Indore Electronic Bus Service : भोपाल से इंदौर के बीच चलेंगी इलेक्ट्रिक बस, जानिए क्या है खासियत

Updated Apr 16, 2022 | 22:14 IST

Bhopal-Indore Electronic Bus Service : भोपाल और इंदौर के लिए बड़ी खुशखबरी है। दोनों शहरों के बीच इलेक्ट्रिक बस चलाने की तैयारी है। इसके संचालन में खर्चा डीजल बस के अपेक्षा बहुत कम है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भोपाल-इंदौर के बीच 10 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से होगी शुरुआत
मुख्य बातें
  • यात्रियों के लिए एयरपोर्ट स्टाइल लाउंज बनाया जाएगा
  • इलेक्ट्रिक बस की लागत लगभग 12 रुपये प्रति किमी
  • एक बार की चार्जिंग में बस 250 किमी चलेगी

Bhopal-Indore Electronic Bus Service : जून महीने से भोपाल-इंदौर के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। जून के बाद पहली बार भोपाल से इंदौर के बीच इलेक्ट्रिक बस चलेगी। इसकी शुरुआत 10 बसों से होगी। इसके बाद एक साल में राज्य भर में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी। ग्रीनसेल मोबिलिटी के सीईओ अशोक अग्रवाल ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में यह बात कही।

अग्रवाल ने बताया कि, भोपाल-इंदौर यात्रियों के लिए एयरपोर्ट स्टाइल लाउंज बनाया जाएगा, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसमें खाने-पीने की सुविधा होगी।

एक किमी की दूरी में डेढ़ यूनिट बिजली की खपत

सीईओ अशोक अग्रवाल ने बताया कि, एक इलेक्ट्रिक बस में एक किमी की दूरी में डेढ़ यूनिट बिजली जलाई जाएगी। इस प्रकार इसकी लागत लगभग 12 रुपये प्रति किमी है। जबकि डीजल की कीमत करीब 40 रुपये है। हालांकि ड्राइव करना सस्ता है, लेकिन इसकी कीमत लग्जरी डीजल बस से दोगुनी है। एक बस सालाना 5,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन बंद कर देगी। एक बस साल भर में दो लाख किलोमीटर चलेगी। 

ये है इस बस की खासियत

10 बसों से इसकी शुरुआत होगी। इसके बाद साल भर में मध्यप्रदेश में 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। भोपाल-इंदौर के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर लाउंज बनाए जाएंगे। इसमें फूड एंड बेवरेज की भी सुविधा मिलेगी। इलेक्ट्रिक बस में एक किमी की दूरी तय करने में सवा यूनिट बिजली जलेगी, जिसकी लागत करीब 12 रुपए है। डीजल बसों में इसका खर्च 40 रुपए के आसपास आता है। एक बस साल भर में दो लाख किमी चलेगी और 5 हजार टन कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन रोकेगी। एक बार की चार्जिंग में बस 250 किमी चलेगी। इसके चार्जिंग स्टेशन भोपाल-इंदौर में होंगे।

250 ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे

इसके साथ ही, ई-वाहन के उपयोग को सुगम बनाने के लिए यात्रा के दौरान भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर जैसे संभागीय मुख्यालयों पर करीब 250 ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने की योजना है। इन स्टेशनों के लिए पेट्रोल पंप पर ही यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चर्चा की जा रही है। इसके साथ ही बैट्री स्वैपिंग की सुविधा भी इन स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।