लाइव टीवी

Bhopal Train: भोपाल से काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए पहली ट्रेन, इस तारीख को होगी रवाना

Updated Apr 06, 2022 | 19:20 IST

Bhopal Train: भोपाल के रानी कमलनापति स्टेशन से काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए पहली ट्रेन 19 अप्रैल को रवाना होगी। पहली यात्रा में संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर यात्रियों के साथ सफर करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रानी कमलनापति स्टेशन से काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए ट्रेन
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 19 अप्रैल से दोबारा होगी शुरू
  • काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए रवाना होगी पहली ट्रेन
  • ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी कई तरह की सुविधाएं

Bhopal Train: मध्य प्रदेश सरकार की तीर्थ दर्शन योजना के तहत पहली यात्रा 19 अप्रैल को काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए रवाना होगी। पहली यात्रा में संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर भी शामिल होगी। ट्रेन में सुबह-शाम भजन का भी आयोजन होगा। संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने मंगलवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के पुन: संचालन के लिए बैठक ली।

मंत्री ठाकुर ने बताया कि पहली तीर्थ दर्शन योजना 19 अप्रैल को पुन: प्रारंभ की जा रही है। पहली ट्रेन रानी कमलनापति रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और 22 अप्रैल को वापस आएगी। मंत्री ने सीहोर, रायसेन, विदिशा, सागर, टीकमगढ़ और दमोह जिले के कलेक्टर और प्रभारी अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की। इस दौरान उन्होंने यात्रियों के आवेदन प्रक्रिया और स्टेशन तक यात्रियों को सुविधापूर्वक लाने के लिए निर्देश दिए।

इस तारीख से शुरू होगी तीर्थ यात्रा ट्रेन

तीर्थ यात्रा ट्रेन 19 अप्रैल को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होकर सागर में रुकते हुए बनारस पहुंचेगी। तीर्थदर्शन यात्रा में भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, सागर, टीकमगढ़ और दमोह जिले के तीर्थ यात्री शामिल होंगे। सीहोर और रायसेन जिले के यात्रियों की बोर्डिंग भोपाल रानी कमलापति स्टेशन से होगी। सागर स्टेशन पर सागर, टीकमगढ़, और दमोह जिले के तीर्थ यात्री ट्रेन में बैठेंगे। जिलों से तीर्थ यात्रियों को स्टेशन तक लाने की सुविधा जिला प्रशासन करेगा।

यहां कर सकेंगे आवेदन

यात्रा के लिए 60 वर्ष या उससे अधिक आयु (महिलाओं के लिए 2 वर्ष की छूट) के नागरिक अपने निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालयों में आवेदन कर सकेंगे। 7 अप्रैल तक आवेदन प्राप्त करें- मंत्री ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी जिले यात्रा का प्रचार प्रसार करते हुए 7 अप्रैल तक आवेदन प्राप्त करें। आवेदनों की स्क्रूटनी करते समय विधानसभावार यात्रियों को समान प्रतिनिधित्व का ध्यान देने की बात भी कही।

आईडी कार्ड पर स्पष्ट हो जानकारी

मंत्री ने चयनित आवेदनों को 12 अप्रैल तक आईआरसीटीसी के संबंधित अधिकारियों को भेजने को कहा, जिससे यात्रियों के आईडी कार्ड समय पर आईआरसीटीसी से जिलों को प्राप्त हो सके। आईडी कार्ड में यात्री का नाम, उम्र, कोच नंबर और सीट नंबर का स्पष्ट रूप से उल्लेख करने की बात कही। ट्रेन में सुबह-शाम होंगे भजन- ठाकुर ने कहा कि रेल के डब्बे पर जिले के नाम के स्टिकर लगाएं, जिससे यात्रियों को कोच ढूंढने में आसानी हो। ट्रेन में सेंट्रलाइज्ड साउंड सिस्टम की व्यवस्था रखें। ट्रेन में भजन मंडलियों को भी रखा जाएगा, जो यात्रियों को सुबह-शाम प्रार्थना और दिन में भजन कर प्रभु से जोड़े रखें।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।