लाइव टीवी

Bhopal Jhansi Road: भोपाल से झांसी का सफर अब 45 मिनट कम समय में होगा पूरा, बनेगी फोरलेन सड़क

Updated Jul 08, 2022 | 15:41 IST

Vidisha Jhansi Fourlane: भोपाल से अब झांसी का सफर काफी आसान हो जाएगा। लोगों को सुगम रास्ता मिलेगा और समय की भी काफी बचत होगी। इस रूट पर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इसका निर्माण चार फेज में किया जाना है। निर्माण कार्य दो साल में पूरा कराने का लक्ष्य है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
भोपाल झांसी का सफर होगा बेहद आसान
मुख्य बातें
  • नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया बनवाएगी सड़क
  • 1354 करोड़ रुपए से बनाई जाएगी सड़क
  • फिलहाल विदिशा से झांसी रूट की सड़क की स्थिति है खराब

Bhopal Jhansi Road: भोपाल और झांसी के लोगों के लिए बेहद अच्छी खबर है। इन दोनों शहरों का जुड़ाव अब आसान होने वाला है। भोपाल से झांसी का सफर अब सिर्फ 45 मिनट में पूरा होगा। यह नए फोरलेन सड़क के बनने से संभव होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) विदिशा से तालबेहद तक यह सड़क बनवाएगी। 

फोरलेन के बनने से झांसी के बीना, मालथौन होकर जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इस सड़क के निर्माण पर 1354 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। इसके निर्माण को लेकर एनएचएआई ने प्लान तैयार कर लिया है। अधिकारियों के मुताबिक दिसंबर से सड़क निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। 

अभी दोनों शहरों की दूरी 206 किलोमीटर

फिलहाल भोपाल से झांसी पहुंचने के लिए अधिकतम यात्री विदिशा होकर बीना, मालथौन जाते हैं। फिर एनएच में शामिल होकर झांसी, उरई एवं उससे आगे तक पहुंचते हैं। विदिशा से इसकी लंबाई 206 किलोमीटर है। बीना तक स्टेट हाईवे है, जो बिल्कुल जर्जर है। नई सड़क बन जाने के बाद ललितपुर से बाइपास होगा। इतना ही नहीं भोपाल से विदिशा के लिए एनएच भी बनाया जाना है। यह आदमपुर से बनाया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारी के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में मध्य प्रदेश में 666 किलोमीटर सड़क बनाने का प्रस्ताव है। इन सड़कों के निर्माण पर 9000 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। 

इंदौर-हरदा खंड पर भी बनेगी सड़क

एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि इंदौर-हरदा खंड पर राघवगढ़ से कन्नौद के बीच 63 किलोमीटर की सड़क बनाई जाएगी। यह विशेष पैकेज के तहत काम होगा। 2023 के अंत तक इस सड़क का निर्माण पूरा कराया जाएगा। इसके साथ ही जबलपुर सिटी रिंग रोड और ग्वालियर बाइपास भी बनाया जाएगा। इस 112 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण का भी प्लान तैयार हो चुका है। जबलपुर रिंग रोड के बन जाने के बाद शहर के अंदर वाहनों के जाने की जरूरत नहीं रहेगी। शहरी सीमा के बाहर से ही वाहन दूसरे राज्य या शहर को रवाना हो जाएंगे। ऐसे ही सागर से उत्तर प्रदेश स्थित कबरई रोड भी बनाई जाएगी। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।