लाइव टीवी

Vistadome Coach In Bhopal Rail: भोपाल से जबलपुर के सफर में अब लीजिए प्रकृति का आनंद, लगेगा विस्टाडोम कोच

Updated Jul 07, 2022 | 17:59 IST

Indian Railways: भोपाल से जबलपुर के बीच का सफर अब रोमांचक होने वाला है। भारतीय रेलवे की ओर से दोनों शहरों के बीच चलने वाली ट्रेन में विस्टाडोम कोच लगाया जाएगा। जिसमें पारदर्शी छत और खिड़कियां होंगी। यात्री सफर के दौरान प्रकृति को करीब से देख सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल से जबलपुर जाने वाली ट्रेन में लगेगा विस्टाडोम कोच (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • विस्टाडोम कोच जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगेगा
  • पारदर्शी छत और खिड़कियों से यात्री सफर के दौरान लेंगे प्रकृति का आनंद
  • भारतीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Vistadome Coach In Bhopal Rail: जबलपुर और भोपाल के बीच की हरी-भरी वादियों और पहाड़ों का दीदार करने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे में पहली बार विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलने वाली है। इसकी सेवा जल्द शुरू की जाएगी। बता दें कि इस विस्टाडोम कोच को जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगाने की तैयारी है। यात्रियों का सफर रोमांचक और मजेदार होने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार सीपीआरओ राहुल जयपुरियार ने बताया कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को विस्टाडोम कोच ना केवल आरामदेह यात्रा का अनुभव कराएगा बल्कि उनके सफर को यादगार भी बनाने का प्रयास करेगा। उन्होंने बताया कि विस्टाडोम कोच में चौड़ी खिड़कियां हैं और कांच की छत भी है। पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण रहेंगी, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेते हुए सफर कर सकते हैं।

विस्टाडोम कोच की खासियत

मिली जानकारी के अनुसार विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है, जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को यादगार बनाने के मकसद से स्पेशल ट्रेनों में लगाये जा रहे हैं। बता दें कि इससे ना केवल लोग सफर के दौरान प्रकृति के और करीब आएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। विस्टाडोम कोच पहली बार पश्चिम मध्य रेल की किसी ट्रेन में लगने जा रहा है। विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें रहेंगी। बता दें कि ये सीटें आरामदायक तो हैं ही साथ ही इसमें पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह रहेगी। इस ट्रेन में सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि उन्हें 180 डिग्री तक घुमाया जा सकेगा, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं हो सकते, बल्कि वे जिस दिशा में चाहेंगे देख सकेंगे। इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

प्रकृति प्रेमी देखेंगे प्रकृति का सौंदर्य

प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेलवे मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि विस्टाडोम कोच में तीन साइड से ग्लास के विंडो रहेंगे। यह कोच पूरी तरह से पारदर्शी रहेगा। यह कोच जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस के सबसे पीछे लगेगा। बता दें कि जबलपुर-भोपाल के बीच प्राकृतिक सुंदर दृश्यों वाले रूट से जब यह ट्रेन गुजरेगी तो वहाँ की घाटियों और वादियों का यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे सुंदर नजारा देखेंगे। इतना ही नहीं साथ ही उसे अपने कैमरों में कैद भी कर सकेंगे। प्रकृति प्रेमी यात्री इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे। बता दें कि विस्टाडोम कोच का किराया अभी तय नहीं किया गया है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।