लाइव टीवी

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है होली का तोहफा, जानें किसको मिलेगा फायदा

Updated Mar 15, 2022 | 16:55 IST

7th Pay Commission (CPC) DA Hike Latest News: अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाती है, तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 8,000 रुपये बढ़कर 18,000 रुपये से 26,000 रुपये प्रति माह हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
7th Pay Commission:
मुख्य बातें
  • इस साल रंगों के त्योहार पर केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है।
  • मौजूदा समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिलता है।
  • अगर सरकार इसे 3 फीसदी बढ़ाने का ऐलान करती है तो महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा।

7th Pay Commission: महंगाई के इस दौर में घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में अब मोदी सरकार (Modi Government) सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ा तोहफा दे सकती है। इस बार आपको होली के त्‍‍‍‍‍‍‍‍योहार (Holi) में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार इसी महीने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance, DA) बढ़ा सकती है।

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?
1 जनवरी 2022 से सरकार कथित तौर पर डीए में 3 फीसदी की वृद्धि कर सकती है। इन कर्मचारियों को मार्च में जनवरी और फरवरी के बकाया के साथ-साथ बढ़ा हुआ वेतन मिलने की उम्मीद है।

PM Kisan Yojana-Aadhaar Link: जानें कैसे करें आधार को लिंक और इसमें सुधार, ये है पैसे पाने का आसान तरीका

क्या है महंगाई भत्ता?
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित करती है - जनवरी और जुलाई में। डीए शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में स्थित कर्मचारियों के हिसाब से अलग-अलग होता है।

चांदी के रेट में गिरावट, सोना भी हुआ सस्ता, जानें गोल्ड-सिल्वर की कीमत

पिछले साल बढ़ाया था डीए
अगर सरकार डीए में वृद्धि करने का निर्णय लेती है तो इससे 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों यानी 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। मालूम हो कि कोविड-19 महामारी (Covid-19) के बावजूद, सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में कर्मचारियों के DA को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था। हालांकि, रिपोर्ट्स में इस महीने डीए में बढ़ोतरी की बात कही गई है, लेकिन इस संबंध में सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे कर्मचारी
केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से अपने फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को मौजूदा 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।